विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

Diwali 2023 : दिवाली में ख़रीदारी करने से पहले हो जाएं सतर्क, भूलकर भी न करें ये गलती

Diwali 2023: हम अक्सर देखते हैं कि जब हम बाज़ार कुछ भी ख़रीदना चाहते हैं तो दुकानदार की बातों में आकर और बाज़ार में मौजूद चार चीज़ों को देखकर मोहित हो जाते हैं और बजट से अधिक खरीददारी कर लेते हैं इसलिए जब भी आप बाजार जाएं तो घर से ही बजट बनाकर निकलें ताकि इन्फ्लुएन्स होकर महंगी खरीदारी करने से बच जाए.

Diwali 2023 : दिवाली में ख़रीदारी करने से पहले हो जाएं सतर्क, भूलकर भी न करें ये गलती
Image Credit : Pexels

Diwali 2023 : दिवाली (Diwali) के त्यौहार को आने में अब कुछ ही समय बाक़ी है. दिवाली के ख़ास मौक़े पर लोग घर को सजाते हैं और बड़ी धूमधाम से साल के सबसे बड़े त्यौहार को मनाते हैं. इन दिनों बाज़ारों में हालांकि भीड़ दिखाई देती है क्योंकि लोग महीनों पहले से ख़रीदारी (Shopping)  शुरू कर देते हैं यदि आप भी इस दिवाली (Diwali Shopping) पर खरीदारी का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

बजट बनाकर ही करें शॉपिंग

हम अक्सर देखते हैं कि जब हम बाज़ार कुछ भी ख़रीदना चाहते हैं तो दुकानदार की बातों में आकर और बाज़ार में मौजूद चार चीज़ों को देखकर मोहित हो जाते हैं और बजट से अधिक खरीददारी कर लेते हैं इसलिए जब भी आप बाजार जाएं तो घर से ही बजट बनाकर निकलें ताकि इन्फ्लुएन्स होकर महंगी खरीदारी करने से बच जाए.

ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग भी अच्छा तरीका है. दिवाली की ख़रीदारी के समय आजकल ऑनलाइन भी कई सारे ऑफ़र मिल रहे हैं. ऐसे में आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने से कई प्रकार के फ़ायदे होंगे. ज़्यादा मात्रा में डिस्काउंट मिलेगा, वहीं आप बाज़ारों की भीड़ में जाने से बच जाएंगी और घर बैठे ही आपकी शॉपिंग हो जाएगी क्योंकि इन दिनों बाज़ारों में बहुत भीड़ होती है.

क्रेडिट कार्ड से बना लें दूरी

इस दिवाली यदि आप क्रेडिट कार्ड के ज़रिए ख़रीदारी करने की सोच रहे हैं तो अपना यह प्लान फ़ौरन बदल दीजिए. क्रेडिट कार्ड से ख़रीदारी करने पर आपको तत्काल पैसे नहीं देने होते हैं लेकिन इससे अधिक मात्रा में ख़रीदारी हो जाती है और बाद में आपके ऊपर कर्ज़ चढ़ जाता है.

जरूरत के सामान की बनाएं लिस्ट

जब भी सामान खरीदने निकलें, सबसे पहले काम के सामान यानी जिस सामान की आपको सबसे ज्यादा जरूरत है. उसकी लिस्ट बना लें. दरअसल ऑफ़र के चक्कर में अक्सर लोग अनुपयोगी सामान खरीदने लग जाते हैं.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023 : दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, लक्ष्मी जी हो जाएंगीं मेहरवान !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss Tips: उबला भोजन नहीं ये South Indian डिश कीजिए डाइट में शामिल, आसानी से घटने लगेगा वजन
Diwali 2023 : दिवाली में ख़रीदारी करने से पहले हो जाएं सतर्क, भूलकर भी न करें ये गलती
World Food Safety Day 2024: World Food Safety Day today, know its importance and this year's theme
Next Article
World Food Safety Day 2024: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस आज, जानिए क्या है महत्व और इस साल की थीम
Close
;