विज्ञापन
Story ProgressBack

Coriander Benefits: इन बीमारियों से बचाती है धनिया पत्ती, इस में छिपे हैं सेहत के कई राज 

Benefits of Coriander: धनिया में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं. मुंह के घाव को ठीक करने में धनिया पत्ती बहुत ही कारगर है.

Read Time: 4 min
Coriander Benefits: इन बीमारियों से बचाती है धनिया पत्ती, इस में छिपे हैं सेहत के कई राज 

Coriander Benefits: धनिया पत्ती का प्रयोग हर किसी के घर में किया जाता है और अधिकतर सभी व्यंजनों में इसे डाला जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके इस्तेमाल करने से आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे (Coriander Benefits) भी पहुंच सकते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं कि धनिया के पत्ते के इस्तेमाल से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) मिलते हैं. 

धनिया से मिलता है पर्याप्त पोषण
धनिया के बीज में कई फाईथोन्यूट्रीएंस पाए जाते हैं. यह डाइट्री फाइबर का मुख्य सोर्स भी हैं. इसके साथ ही धनिया पत्ती में मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज भी भरपूर मात्रा में होता है. जो विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसमें बहुत कम मात्रा में पोटेशियम, थायमिन, कैरोटीन, फास्फोरस और कैल्शियम भी पाया जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में है मददगार
स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए धनिया पत्ती का प्रयोग किया जाता है. वहीं, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी धनिया पत्ती आपके काम आ सकता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है वरदान
जो लोग डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए धनिया पत्ती काफी फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: Papaya Benefits : चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है पपीता, पाचन दुरुस्त करने समेत हैं कई फायदे

पाचन तंत्र को ठीक करने में है मुफीद
धनिया पत्ता लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. धनिया पत्ती लीवर की सक्रियता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है.

अल्जाइमर की बीमारी के इलाज में भी है सहायक
अल्जाइमर की बीमारी को ठीक करने में धनिया पत्ती आपकी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन इस बीमारी को दूर करने में कारगर साबित होते हैं.

अर्थराइटिस में उपयोगी
धनिया पत्ती में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता है, जो अर्थराइटिस में बहुत उपयोगी होता है.

मुंह के घाव को ठीक करने में है मददगार
धनिया में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो मुंह के घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं. मुंह के घाव को ठीक करने में धनिया पत्ती बहुत ही कारगर है.

नर्वस सिस्टम को चलाने में भी करता है मदद
नर्वस सिस्टम को एक्टिव बनाए रखने में धनिया की पत्ती काफी फायदेमंद होती है. नर्वस सिस्टम को एक्टिव कर यह सुचारु रूप से चलाने का काम करता है.

स्किन के लिए है वरदान
त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी धनिया पत्ती लाभकारी है. पिंपल्स होने की समस्या, ब्लैक हेड्स और ड्राई स्किन की समस्या में भी इसके इस्तेमाल से काफी फायदा होता है.

पथरी की परेशानी दूर करने में है सहायक
हरी धनिया को सुबह के समय पानी में उबालने के बाद इसे छानकर ख़ाली पेट पीने से पथरी जैसी समस्याएं कभी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Health News : ब्रेड का सेवन सेहत के लिए कितना खतरनाक है? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close