विज्ञापन
Story ProgressBack

Buddha Purnima Upay 2024: बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

बुद्ध पूर्णिमा 23 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी, इस स्थिति पर आदित्य योग और गज लक्ष्मी योग सहित कई शुभ योग (Buddha Purnima shubh yog) बनने जा रहे हैं. ऐसे में इस दिन यदि आप कुछ खास उपाय करते हैं तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. पंडित दुर्गेश ने बुद्ध पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों (Buddha Purnima Upay) की जानकारी दी है, आइए जानते हैं उनके बारे में..

Read Time: 3 mins
Buddha Purnima Upay 2024: बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा का दिन बेहद शुभ माना जाता है और बौद्ध धर्म के साथ-साथ हिंदू धर्म में भी इस दिन का विशेष महत्व होता है. इस बार बुद्ध पूर्णिमा 23 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी, इस स्थिति पर आदित्य योग और गज लक्ष्मी योग सहित कई शुभ योग (Buddha Purnima shubh yog) बनने जा रहे हैं. ऐसे में इस दिन यदि आप कुछ खास उपाय करते हैं तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. पंडित दुर्गेश ने बुद्ध पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों (Buddha Purnima Upay) की जानकारी दी है, आइए जानते हैं उनके बारे में..

पीपल के पेड़ की पूजा
बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा ज़रूर करनी चाहिए, इसके साथ ही इस दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाते हुए मिठाई चढ़ानी चाहिए, ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी खुश होती हैं और साधक को धन-धान्य का वरदान मिलता है.

11 कौड़ियां जरूर चढ़ाएं
बुद्ध पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें 11 कौड़ियां अर्पित करने चाहिए, इसके बाद इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर उस स्थान पर रख दें, जहां आपने तिजोरी रखी हो, इस उपाय को करने से धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. इस दौरान मां लक्ष्मी को आप एकाक्षी नारियल अर्पित करें और अगले दिन उस नारियल को तिजोरी या उस स्थान पर रखें, जहां आप पैसे रखते हैं ऐसा करने से सुख-संपन्नता आती है.

चंद्रमा को दें अर्घ्य
बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध में चीनी और चावल डालकर अर्घ्य चढ़ाएं, इससे जातक की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. बुद्ध पूर्णिमा की रात 15 मिनट चंद्रमा की रौशनी में जरूर बिताना चाहिए, ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा है ज्येष्ठ मास? क्या करें, क्या नहीं, पंडित जी से जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
White food: सेहत के लिए ज़हर से कम नहीं हैं ये सफेद चीजें, आज ही छोड़ दें खाना
Buddha Purnima Upay 2024: बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कमी
Applying henna causes itching and burning sensation, these are very useful remedies to get rid of it.
Next Article
मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका
Close
;