विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

खंडवा : 15 अगस्त से शुरू होगा कैंटीन, स्वाद बदलने के लिए कैदी खरीद सकेंगे सामान 

खांडवा में स्थित अंग्रेजों के जमाने जेल जिसे अब शहीद जननायक टंट्या भील कारागार का नाम दिया गया है. इस जेल के कैदी अब अपनी दैनिक जरूरत का सामान जेल में ही खरीद सकेंगे.

Read Time: 4 min
खंडवा : 15 अगस्त से शुरू होगा कैंटीन, स्वाद बदलने के लिए कैदी खरीद सकेंगे सामान 

मध्यप्रदेश के खंडवा में जेल में बंद बंदियों के लिए 15 अगस्त से कैंटीन शुरू होने जा रही है. बता दें कि यह जेल अंग्रेजो के ज़माने की जेल है जहां जेल में कैदियों को रखने की क्षमता 202 है, लेकिन फ़िलहाल 750 से अधिक कैदी हैं. जेल में कैंटीन शुरू करने के पीछे कैदियों को रेग्युलर मिलने वाले सामान्य भोजन के साथ ही मुंह का स्वाद बदलने के लिए कुछ नया करना है.इसी के चलते खंडवा जेल प्रशासन खुद ही इस कैंटीन का संचालन करते हुए यहां कैदियों के लिए नमकीन, सलाद, बिस्किट, अचार जैसी वस्तुएं उन्हें उपलब्ध करवाने की योजना बना रहा है. हालांकि जेल प्रशासन पर जेल के अंदर बनने वाले इस कैंटीन की स्थापना करना बाध्यकारी नहीं है. लेकिन फिर भी कैदियों की मांग पर इसे शुरू किया जा रहा है. हालांकि यह सुविधा पहले से बड़ी जेलों में मिलर ही है लेकिन अब छोटे जिलों की जेलों में भी इस तरह की सुविधा को शुरू किया जा रहा है.

खांडवा में स्थित अंग्रेजों के जमाने जेल जिसे अब शहीद जननायक टंट्या भील कारागार का नाम दिया गया है. इस जेल के कैदी अब अपनी दैनिक जरूरत का सामान जेल में ही खरीद सकेंगे. जेल में कैदियों के लिए जल्दी ही एक कैंटीन शुरू होने वाला है. इस कैंटीन में कैदी साबुन, तेल ,कंगा, अगरबत्ती,टूथपेस्ट के साथ ही  बिस्किट सहित अन्य खाद्य सामान खरीद सकेंगे. बतादें की जेल में कैदियों को सदा और पोस्टिक भोजन मिलता है.एक दी तरह का भोजन खाने से कैदियों में खाने के मामले में अरुचि उत्पन्न हो जाती है.ऐसे में अब इस  कैंटीन से सेव ,नमकीन एवं खीरा ककड़ी प्याज और शक्कर जैसी खाने की चीजे भी खरीद कर अपनी जीब का स्वाद बदल सकेंगे.

जेल में कैंटीन शुरू करने को  लेकर जेल अधिकारी पिछले  एक माह से तैयारी में लगे हुए है .अब लगभग पूरी तैयारी हो भी चुकी है.जेलर के कक्ष के पास ही एक कक्ष को कैंटीन का रूप दिया गया है.यहां कैदियों को अपने जीवन यापन और खानपान से संबंधित सामान मिल सकेगा. सबसे बड़ी बात की इस  कैंटीन ने जेल में बंद कैदी प्रतिमाह एक हजार रुपए का ही सामान खरीद सकते है यानी प्रति सप्ताह 250 रुपए का सामान प्रत्येक कैदी जेल में बनी  कैंटीन से ले सकेगा.कैदी या बंदी के पास  रुपये नहीं होने की स्थित में उसके परिवार के लोग कैंटीन की राशि का भुगतान कर सकेंगे.यह रुपये कैदी के खाते में जमा होंगे.जेल में आधार कार्ड लेकर कैदी का खाता खोला जाता है।इसी खाते में यह रुपये जमा होंगे.

शहीद जननायक टंट्या भील कारागार के जेलर ललित दीक्षित ने बताया कि 15 अगस्त को कैंटीन शुरू कर दी जाएगी.एक हजार रुपये में एक महीने में चार बार ही सामान खरीदने की सुविधा रहेगी.फिलहाल छोटे स्तर पर कैंटीन शुरू कर रहे हैं.समय के साथ इस रिस्पॉन्स देख कर इसमें विस्तार या इसे बंद भी किया जा सकता है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close