विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2023

चीन में अब फैल रहा रहस्यमय निमोनिया, चिंता में WHO, भारतीय डॉक्टर ने दी चेतावनी

चीन में अनिर्धारित निमोनिया का प्रकोप बच्चों पर भारी पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्टों में कई स्थानों पर बच्चों के अस्पतालों में भीड़ होने की जानकारी दी जा रही है.

Read Time: 3 mins
चीन में अब फैल रहा रहस्यमय निमोनिया, चिंता में WHO, भारतीय डॉक्टर ने दी चेतावनी
चीन में फैल रही नई बीमारी

China Mystery Pneumonia: साल 2019 में कोविड-19 (Covid-19) नामक महामारी की शुरुआत चीन से हुई थी. वुहान शहर (Wuhan) में पहला केस मिला और यहां से यह वायरस पूरी दुनिया में फैल गया. भारत (India) में भी कोविड ने भयानक तबाही मचाई थी. अब चीन (China) में फैल रही एक और बीमारी ने भारत के स्वास्थ्य विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है. चीन में बच्चों के बीच एच9एन2 (H9N2) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और कई लोग सांस लेने संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं. इसे देखते हुए भारतीय डॉक्टरों ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने लोगों को सावधान रहने और साफ-सफाई का ध्‍यान रखने की सलाह दी है. उन्‍होंने कहा कि यदि किसी को श्वसन संबंधी बीमारी या संक्रमण है, तो वह सावधान रहें और दूसरे लोगों से दूरी बनाए रखने की कोशिश करे. हालांकि घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि भारत में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है. 

यह भी पढ़ें : अवैध कब्जा हटाने पहुंचे SECL अधिकारियों से भिड़े स्थानीय लोग, दुकानदारों ने दी आत्मदाह की धमकी

'एन95 और एन99 मास्क का करें इस्तेमाल'

डॉ. अजय शुक्ला ने कहा,

'मैं बस लोगों को सावधान रहने की सलाह दूंगा. साफ-सफाई की नियमित प्रथाओं का पालन करें और यदि आपको लगता है कि कोई है, जिसे यह श्वसन संबंधी बीमारी या संक्रमण है, क्योंकि इनमें से बहुत से मामले वायरल हैं और वे दूसरे इसकी चपेट में आ सकते हैं, तो दूसरों से दूरी बनाए रखने का प्रयास करें.'

उन्होंने लोगों को एन95 और एन99 मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : World Cup फाइनल मुकाबले में क्यों हारा भारत? वसीम अकरम ने बताई ये बड़ी वजह

चीन के हालात पर डब्ल्यूएचओ भी चिंतित

दरअसल चीन में अनिर्धारित निमोनिया का प्रकोप बच्चों पर भारी पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्टों में कई स्थानों पर बच्चों के अस्पतालों में भीड़ होने की जानकारी दी जा रही है. डब्ल्यूएचओ (WHO) निश्चित रूप से इसके बारे में बहुत चिंतित है और वह चीन में अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है ताकि यथासंभव अधिकतम जानकारी प्राप्त की जा सके.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
14 हजार 500 प्रसव करा चुकीं दुर्ग की डॉ धुर्वे ने 101 जुड़वा बच्चों की डिलीवरी कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड
चीन में अब फैल रहा रहस्यमय निमोनिया, चिंता में WHO, भारतीय डॉक्टर ने दी चेतावनी
There are other search engines in the internet world, where you will get smart answers through search
Next Article
Web World: इंटरनेट की दुनिया में और भी है सर्च इंजन, जहां Search से मिलेंगे स्मार्ट जवाब 
Close
;