विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

NDTV OPINION POLL: क्या है राजस्थान की जनता का मूड? 55 फीसदी लोग केंद्र के कामकाज से 'पूरी तरह संतुष्ट'

Election in Rajasthan: सर्वे में राजस्थान की जनता से पूछा गया कि वह चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे. जवाब में 31 फीसदी लोगों ने कहा कि वे पार्टी देखकर वोट करेंगे. 30 फीसदी लोगों ने कहा कि वे उम्मीदवार को देखकर तय करेंगे कि वोट किसे देना है. 13 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मुख्यमंत्री का चेहरा देखकर मतदान करेंगे.

Read Time: 4 min
NDTV OPINION POLL: क्या है राजस्थान की जनता का मूड? 55 फीसदी लोग केंद्र के कामकाज से 'पूरी तरह संतुष्ट'
55 फीसदी लोग केंद्र के कामकाज से 'पूरी तरह संतुष्ट'

Rajasthan Assembly Election : अगले महीने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अलावा राजस्थान (Rajasthan) में भी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) है. राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा और सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ही तरह राजस्थान में भी मुकाबला कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है. प्रदेश की जनता अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार से खुश है या बदलाव चाहती है यह जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) किया है. राजस्थान के लोगों से जब पूछा गया कि वह केंद्र में भाजपा सरकार के कामकाज को लेकर क्या सोचते हैं तो 55 फीसदी लोगों ने कहा कि वह केंद्र सरकार के काम से 'पूरी तरह संतुष्ट' हैं. 

Add image caption here

Add image caption here

37 फीसदी पीएम मोदी के नाम पर करेंगे वोट

सर्वे के मुताबिक राजस्थान के 24 फीसदी लोगों ने कहा कि वे केंद्र के काम से 'कुछ हद तक संतुष्ट' हैं. वहीं 8 फीसदी लोग सरकार से 'कुछ हद तक असंतुष्ट' हैं. 7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे केंद्र सरकार से 'पूरी तरह असंतुष्ट' हैं. सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वह चुनाव में किसके चेहरे पर वोट करेंगे. 37 फीसदी जनता ने कहा कि वह पीएम मोदी के नाम पर वोट करेंगे. जबकि 32 प्रतिशत लोगों ने अशोक गहलोत के नाम पर वोट देने की बात कही. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्या देखकर देंगे अपना वोट?

सर्वे में राजस्थान की जनता से पूछा गया कि वह चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे. जवाब में 31 फीसदी लोगों ने कहा कि वे पार्टी देखकर वोट करेंगे. 30 फीसदी लोगों ने कहा कि वे उम्मीदवार को देखकर तय करेंगे कि वोट किसे देना है. 13 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मुख्यमंत्री का चेहरा देखकर मतदान करेंगे. 13 फीसदी लोगों ने कहा है कि वो पीएम मोदी को देखकर मतदान करेंगे. जबकि 3 फीसदी जनता राहुल गांधी को देखकर वोट करने को तैयार है. 

Latest and Breaking News on NDTV

भ्रष्टाचार के मोर्चे पर कितने नंबर?

लोगों से पूछा गया कि राज्य सरकार का भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कैसा रवैया रहा. 39 फीसदी लोगों ने इसके लिए राज्य सरकार को सराहा. 35 फीसदी का मानना है कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने अच्छा काम किया. 15 फीसदी लोग सरकार के काम से सहमत नहीं हैं. वहीं 5 फीसदी जनता का मानना है कि सरकार ने इसे रोकने के लिए बहुत खराब काम किया है.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

लोगों से पूछा गया कि केंद्र सरकार भ्रष्टाचार रोकने में कितनी सफल रही है तो 45 फीसदी जनता का मानना था कि केंद्र सरकार ने बहुत अच्छे तरीके से इसे रोका है. 34 फीसदी जनता मान रही है कि सरकार ने भ्रष्टाचार के रोकथाम के लिए अच्छा काम किया. 9 फीसदी ऐसे भी लोग हैं जो मानते हैं कि भ्रष्टाचार रोकने में उतना सराहनीय काम नहीं किया है. 5 फीसदी जनता का कहना है कि केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कुछ खास नहीं किया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close