विज्ञापन
Story ProgressBack

SUPER EXCLUSIVE: '100 साल की सोच, 100 साल का ख्वाब...' PM ने दिखाई भविष्य के भारत की खास झलक

PM Narendra Modi Super Exclusive Interview: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आजादी के 75 साल हम मना रहे थे, तब मेरे मन में वह 75वें साल तक सीमित नहीं था. मेरे मन में आजादी के 100 साल थे.'

Read Time: 4 mins
SUPER EXCLUSIVE: '100 साल की सोच, 100 साल का ख्वाब...' PM ने दिखाई भविष्य के भारत की खास झलक

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 20 मई को देश के 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हालांकि इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NDTV के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया से खास बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारत के भविष्य की झलक दिखाई. उन्होंने 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना, 100 साल की सोच और 1000 साल के ख्वाब का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि बड़ा पाना है तो बड़ा सोचना होगा, क्योंकि कुछ घटनाओं ने भारत को 1000 साल तक मजबूर रखा. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी का NDTV के साथ खास बातचीत

एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया ने पीएम मोदी से सवाल करते हुए पूछा, 'आपने दो वाक्यों का प्रयोग किया, एक अयोध्या में कि अब एक हजार साल की बुनियाद रखी जा रही है और 100 साल का अजेंडा बन रहा है, जो मोदी युग के तीसरे अध्याय में जिसकी झलक मिलेगी. 2047 की बात तो आप करते  ही हैं. गवर्नेंस में आपका इस बार सबसे बड़ा फोकस क्या रहेगा?'

इस सवाल का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आपने देखा होगा कि मैं टुकड़ों में नहीं सोचता हूं और मैं बड़ा कॉप्रिहेन्सिव और इंटिग्रेटिड अप्रोच होता है. दूसरा सिर्फ मीडिया अटेंशन के लिए काम करना, यह मेरी आदत में नहीं है और मुझे लगा कि किसी भी देश के जीवन में कुछ टर्निंग पॉइंट्स आते हैं. अगर उसको हम पकड़ लें तो बहुत बड़ा फायदा होता है. व्यक्ति के जीवन में भी... जैसे जन्मदिन आता है, तो हम मनाते हैं, क्योंकि उत्साह बढ़ जाता है. नई चीज बन जाती है. 

आजादी के 75 साल नहीं, 100 साल की है सोच: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'वैसे ही जब आजादी के 75 साल हम मना रहे थे, तब मेरे मन में वह 75वें साल तक सीमित नहीं था. मेरे मन में आजादी के 100 साल थे. मैं जिस भी इंस्टिट्यूट में गया, उसमें मैंने कहा कि बाकी सब ठीक है, देश जब 100 साल का होगा, तब आप क्या करेंगे? अपनी संसद को कहां ले जाएंगे.

पीएम बोले- '2047 को ध्यान में रखते हुए किया गया मंथन'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'जैसे अभी 90 साल का कार्यक्रम था. RBI में गया था. मैंने कहा ठीक है RBI 100 साल का होगा, तब क्या करेंगे? और देश जब 100 साल का होगा तब आप क्या करेंगे? देश मतलब आजादी के 100 साल. हमने 2047 को ध्यान में रखते हुए काफी मंथन किया. लाखों लोगों से इनपुट लिए. और करीब 15-20 लाख तो यूथ की तरफ से सुझाव आए. एक महामंथन हुआ. बहुत बड़ी एक्सर्साइज हुई है.  इस मंथन का हिस्सा रहे कुछ अफसर तो रिटायर भी हो गए हैं, इतने लंबे समय से मैं इस काम को कर रहा हूं. मंत्रियों, सचिवों, एक्सपर्ट्स सभी के सुझाव हमने लिए हैं और इसको भी मैंने बांटा है.

125 दिन के काम का तैयार किया गया खाका: पीएम मोदी

25 साल, फिर पांच साल, फिर एक साल, 100 दिन.. स्टेजवाइज मैंने उसका पूरा खाका तैयार किया है. चीजें जुड़ेंगी इसमें. हो सकता है एक आध चीज छोड़नी भी पड़े, लेकिन मोटा-मोटा हमें पता है कैसे करना है. हमने इसमें अभी 25 दिन और जोड़े हैं. मैंने देखा कि यूथ बहुत उत्साहित है. उमंग है. अगर उसको चैनलाइज्ड कर देते हैं, तो एक्स्ट्रा बेनिफिट मिल जाता है और इसलिए मैंने 100 दिन प्लस 25 दिन यानी 125 दिन काम करना चाहता हूं.

यहां देखें पीएम मोदी का इंटरव्यू

युवाओं के हैबिट को चेंज करने पर मुख्य फोकस: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'हमने माई भारत लॉन्च किया है. आने वाले दिनों में मैं 'माई भारत' के जरिए कैसे देश के युवा को जोड़ूं, देश की युवा शक्ति को बड़ी सपने देखने की आदत डालूं, बड़े सपने साकार करने की उनकी हैबिट में चेंज कैसे लाऊं पर मैं फोकस करना चाहता हूं और मैं मानता हूं कि इन सारे प्रयासों का परिणाम होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने लालकिले से भी कहा था और आज मैं दोबारा कह रहा हूं कि अब देश देश... कुछ ऐसी घटनाएं घटीं जिसने हमको बड़ी विचलित अवस्था में जीने को मजबूर कर दिया. अब वे घटनाएं घट रही हैं, जो हमें हजार साल के लिए उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जा रही हैं. तो मेरे मन में साफ है कि यह समय हमारा है. यह भारत का समय है  और अब हमको मौका छोड़ना नहीं चाहिए.'

ये भी पढ़े: Exclusive Interview में NDTV से बोले मोदी- देश अब इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?
SUPER EXCLUSIVE: '100 साल की सोच, 100 साल का ख्वाब...' PM ने दिखाई भविष्य के भारत की खास झलक
Mid day meal scam: Schools closed but food under mid day meal scheme is being distributed in 32 schools of Satna-Mahar, District Panchayat CEO issued notice
Next Article
Mid Day Meal Scam: गेट में ताला फिर भी सतना-मैहर की 32 स्कूलों में बंटा निवाला, नोटिस पर हड़कंप
Close
;