विज्ञापन

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला फिर चुने गए, ध्वनिमत से फैसला, PM मोदी-राहुल ने कुर्सी पर बिठाया

Lok Sabha Speaker Om Birla: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीजेपी सांसद ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था. उसके बाद ध्वनिमत से ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए.

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला फिर चुने गए, ध्वनिमत से फैसला, PM मोदी-राहुल ने कुर्सी पर बिठाया

Elected Lok Sabha Speaker Om Birla: एनडीए (NDA) की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष पद (Lok Sabha Speaker Post) के उम्मीदवार ओम बिरला (Om Birla) एक बार लोकसभा अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं. ध्वनिमत से ओम बिरला को चुना गया. 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने जाने के बाद बीजेपी सांसद ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), विपक्ष के नेता (Leader of Opposition) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू आसन तक ओम बिरला को छोड़ने पहुंचे.

किसने किसका रखा प्रस्ताव?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा सांसद ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया. वहीं शिवसेना (UBT) सांसद अरविंद सावंत ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया. इसक बाद ध्वनिमत से बिरला को चुना गया.

PM मोदी ने क्या कहा?

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं. आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं. अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है. हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे. 

विपक्ष ने क्या कहा?

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपको दूसरी बार चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूं. मैं आपको पूरे विपक्ष और INDIA गठबंधन की तरफ से बधाई देना चाहता हूं. यह सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज़ का अधिक प्रतिनिधित्व किया है. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. हम चाहते हैं कि सदन अक्सर और अच्छी तरह से चले. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज़ को इस सदन में प्रतिनिधित्व दिया जाए.

वर्ष 1976 के बाद यह पहला मौका था जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए लोकसभा में चुनाव कराया गया. कांग्रेस सदस्य कोडिकुनिल सुरेश को एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ विपक्ष का उम्मीदवार बनाया गया था. इससे पहले, स्वतंत्र भारत में लोकसभा स्पीकर पद के लिए केवल तीन बार 1952, 1967 और 1976 में चुनाव हुए.

ओम बिरला को बधाई देते हुए, PM  मोदी  ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि ओम बिरला भविष्य में भी सदन का मार्गदर्शन वैसा ही करेंगे जैसा कि उन्होंने पिछले पांच वर्षों में किया था. पीएम मोदी ने बलराम जाखड़ का जिक्र किया, जिन्होंने सदन में स्पीकर के तौर पर दो कार्यकाल भी पूरे किए थे. 

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Speaker Election: पीएम से मुलाकात, NDA vs I.N.D.I.A. मुकाबला मैदान में ओम बिरला-के सुरेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
झारखंड में सोरेन पर बरसे शिवराज, आदिवासियों ने केंद्रीय कृषि मंत्री का किया खूब सत्कार
Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला फिर चुने गए, ध्वनिमत से फैसला, PM मोदी-राहुल ने कुर्सी पर बिठाया
Exclusive Interview: Filmmaker Rajkumar Gupta told NDTV, 'Audiences are connecting emotionally with the series Pill..'
Next Article
Exclusive Interview: फिल्ममेकर राजकुमार गुप्ता ने NDTV से कहा, 'PILL से दर्शक इमोशनली कनेक्ट हो रहे..'
Close