विज्ञापन

किसानों के लिए शुरू होने जा रहा है बड़ा कार्यक्रम, जानें सरकार की क्या है योजना ? 

Kisan Karyakram:प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम की तरह किसानों की बात कार्यक्रम की शुरुआत होगी. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की है. 

किसानों के लिए शुरू होने जा रहा है बड़ा कार्यक्रम, जानें सरकार की क्या है योजना ? 

Kisano Ki Baat Karyakram:   केंद्र सरकार किसानों के लिए किसानों की बात कार्यक्रम शुरू करने वाली है. स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Sinh Chauhan) ने इसका ऐलान किया है. देशभर के किसानों को खेती-किसानी से संबंधित जानकारी देने और उनकी समस्या का समाधान करने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है. बताया जा रहा है कि अगले महीनें यानी सितंबर से इस मासिक कार्यक्रम की शुरुआत कर दी जाएगी. ये कार्यक्रम पीएम के 'मन की बात कार्यक्रम' (Man Ki Baat) के हफ्ते पहले शुरू होने की संभावना है. 

ये है प्लानिंग 

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता दिवस के दिन  पूसा कैंपस में राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि कृषि से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए सरकार मासिक रेडियो कार्यक्रम 'किसान की बात' शुरू करने वाली है. इसका उद्देश्य कृषि पद्धतियों का आधुनिकीकरण करना और किसानों को अत्याधुनिक वैज्ञानिक जानकारी से सशक्त बनाना है.

कार्यक्रम में विभाग के अधिकारी,  कृषि वैज्ञानिक और खुद मंत्री शामिल होंगे, जो खेती-किसानी से जुड़ी विभिन्न वैज्ञानिक पद्धतियों , प्रगति के बारे में किसानों को कई सारी जानकारी देंगे. इस घोषणा के बाद किसान इस कार्यक्रम को सुनने के लिए काफी उत्सुक हैं. 

ये भी पढ़ें 

ये जानकारी देंगे

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिवराज ने कहा कि देश के किसानों के तक वैज्ञानिक लाभ और तरीके के बारे में जानकारी तेजी से पहुंचना चाहिए. जानकारी के अभाव में कीटनाशकों का दुरूपयोग होता है. ऐसे में मन की बात कार्यक्रम में इस बारे में कई जानकारी दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें  MP News: अन्नदाताओं के बीच पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज, बोले- अब तो हम भी आपके रंग में रंग गए हैं


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
78th Independence Day: लाल किले पर PM मोदी का रिकॉर्ड लंबा भाषण, नेहरू-गांधी के बाद 11वीं बार ध्वजारोहण
किसानों के लिए शुरू होने जा रहा है बड़ा कार्यक्रम, जानें सरकार की क्या है योजना ? 
Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee death anniversary today from PM to CM Mohan remembered like this
Next Article
'लौटकर आऊंगा कूच से क्यों डरूं...' भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, PM से लेकर CM मोहन तक... यूं किया याद
Close