विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या 26 सालों में ज्यादा मजबूत हुआ NDA गठबंधन ? समझिए यहां

PM Modi Latest News in Hindi : PM मोदी ने बैठक में कहा कि पहले NDA , आज भी NDA और कल भी NDA . न हम हारे थे और न हारे हैं.... ये NDA की महाविजय है. आपने देखा कि दो दिन से क्या चला, वो तो हार चुके हैं, वो तो गए.

Read Time: 4 mins
क्या 26 सालों में ज्यादा मजबूत हुआ NDA गठबंधन ? समझिए यहां
क्या 26 सालों में ज्यादा मजबूत हुआ NDA गठबंधन ? समझिए यहां

NDA Alliance : केंद्र में नई सरकार के गठन से पहले संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गठबंधन कैसे सबल हुई है और सरकार कैसे काम करेगी, इसको लेकर इशारों में सबकुछ समझा दिया. PM मोदी ने बैठक में कहा कि पहले NDA , आज भी NDA और कल भी NDA . न हम हारे थे और न हारे हैं.... ये NDA की महाविजय है. आपने देखा कि दो दिन से क्या चला, वो तो हार चुके हैं, वो तो गए, क्योंकि उनको अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊंचा करना था. PM मोदी ने अपने संबोधन में साफ कर दिया कि गठबंधन के इतिहास में अगर आंकड़ों के हिसाब से देखें तो ये सबसे मजबूत गठबंधन की सरकार है, लेकिन विपक्ष की तरफ से ये कोशिश की गई, इस विजय को स्वीकार नहीं करना. उसको पराजय की छाया में डुबोकर रखना है, लेकिन ऐसी चीजों की बाल मृत्यु हो जाती है. देशवासी जानते हैं, न हम हारे थे और न हारे हैं.

NDA की जीत पर की बोले PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि चार तारीख के बाद हमारा जो व्यवहार रहा है, वो हमारी पहचान बताता है कि हम विजय को पचाना जानते हैं. दरअसल, NDA को लेकर सवाल उठ रहे थे कि क्या गठबंधन के सभी दल एक साथ आ पाएंगे. इसके पीछे की वजह यह रही कि इस बार BJP को केवल 240 सीटें मिली है. जबकि, 2014 में 282 और 2019 में 303 सीटें अकेले BJP ने अपने दम पर जीती थी, जो बहुमत के आंकड़े से ज्यादा था.

ऐसे में विपक्ष को लग रहा था कि यह गठबंधन शायद ही जम पाए. लेकिन, शुक्रवार को जब संसदीय दल की बैठक में NDA के घटक दलों ने PM मोदी के पक्ष में अपना समर्थन व्यक्त किया तो बात ही कुछ और नजर आई. मतलब BJP ने यह दिखाने की कोशिश की कि NDA अभी भी मजबूती के साथ खड़ा है. मोदी आर्काइव नाम के एक्स हैंडल पर इसको लेकर एक पोस्ट भी शेयर किया गया, जिसमें लिखा गया, "NDA व्यापक स्पेक्ट्रम है. " इसमें नरेंद्र मोदी की तरफ से 1998 में NDA के गठन के एक साल बाद 1999 में दिए गए बयान का हवाला देते हुए यह बताने की कोशिश की गई कि कैसे गठबंधन की सरकार चलाना भी PM मोदी को आता है.

इंद्रधनुष से की NDA की तुलना

PM मोदी ने तब 1999 में कहा था, ''यह वास्तव में एक प्रयोग है जो भारतीय राजनीति के इतिहास में एक आदर्श उदाहरण के रूप में दर्ज किया जाएगा. गठबंधन-राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) एक इंद्रधनुष की तरह है, जहां सभी सात रंगों को एक साथ देखा जा सकता है... यह इंद्रधनुष बना रहेगा और अटल बिहारी वाजपेयी सूरज की किरणों में और चमकेंगे. '' जब यह बयान दिया गया था तब मोदी BJP के सबसे युवा महासचिव थे. 26 साल बाद भी आज NDA पहले से कहीं अधिक मजबूत और एकजुट दिख रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है.

(इस खबर को NDTV टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशान

अब की बार 150 सीटों पर सिमट जाएगी BJP, छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद कांग्रेस का बड़ा दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांग्रेस की खटाखट स्कीम ने देश को किया भ्रमित, जनता पर्ची लेकर खड़ी है - PM मोदी
क्या 26 सालों में ज्यादा मजबूत हुआ NDA गठबंधन ? समझिए यहां
After winning in Nagina, Chandrashekhar Azad said this big thing about Mayawati.uttar pradesh
Next Article
Uttar Pradesh News: नगीना में जीतने के बाद चंद्रशेखर आजाद ने 'मायावती' को लेकर कही ये बड़ी बात...
Close
;