विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

Delhi Meerut RRTS Rail: देश की पहली रैपिड रेल "नमो भारत" को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

उद्घाटन समारोह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे के साहिबाबाद स्टेशन पर हुआ. इस गलियारे का काम पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा.

Read Time: 4 min
Delhi Meerut RRTS Rail: देश की पहली रैपिड रेल
यह रैपिड रेल 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. (फाइल फोटो)

Delhi Meerut RRTS Rail Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस गलियारे (Delhi Meerut RRTS Corridor) का शुक्रवार को उद्घाटन किया. इसके साथ ही उन्होंने इस गलियारे में दौड़ने वाली देश की पहली रैपिड रेल 'नमो भारत' (India's First Rapid Rail Namo Bharat) को हरी झंडी दिखाई. उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) भी मौजूद थे.

पीएम मोदी ने की रैपिड रेल की यात्रा

पीएम मोदी ने 17 किलोमीटर लंबे आरआरटीएस गलियारे का उद्घाटन करने के साथ ही इस पर चलने वाली 'नमो भारत' रैपिड रेल में यात्रा भी की. प्रधानमंत्री को यात्रियों और ट्रेन के चालक दल के सदस्यों से बात करते हुए भी देखा गया.

पीएम मोदी ने साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन को जोड़ने वाली इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और इसी के साथ भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की शुरुआत की. यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है.

दिल्ली से मेरठ का सफर सिर्फ 1 घंटे में

उद्घाटन समारोह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे के साहिबाबाद स्टेशन पर हुआ. इस गलियारे का काम पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा. साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच इस गलियारे में पांच स्टेशन हैं. ये स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं.

21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए सेवाएं होंगी शुरू

भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस ट्रेन में कई हाईटेक सेवाएं और यात्री सुविधाएं उपलब्ध हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अधिकारियों के मुताबिक यात्रियों के लिए सेवाएं सुबह 6 बजे शुरू होंगी और रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

जून 2025 तक पूरी तरह से तैयार होगा RRTS गलियारा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) सेमी हाई स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा के लिए RRTS गलियारे का निर्माण कर रहा है. एनसीआरटीसी केंद्र सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों का एक ज्वाइंट वेंचर है. NCRTC को दिल्ली और मेरठ के बीच भारत के पहले आरआरटीएस के निर्माण की देखरेख का काम सौंपा गया है. पूरे 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें - ADR Report: सुनो...सुनो...सुनो ! 5 सालों में 105% ज्यादा अमीर हो गए MP के विधायक

ये भी पढ़ें - MP Election: दलबदल में माहिर अभय मिश्रा ने फिर मारी पलटी, कांग्रेस ने सेमरिया से दिया टिकट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close