विज्ञापन
Story ProgressBack

Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार को कितना मिला मुआवजा

Politics On Agniveer Compensation: भारतीय सेना ने राहुल गांधी के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को 98.39 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है और योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपए की अनुग्रह राशि पुलिस सत्यापन के बाद परिजनों को दिया जाएगा.

Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार को कितना मिला मुआवजा

Agniveer Compensation: ड्यूटी पर जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिजनों को उचित मुआवजा नहीं दिए जाने को लेकर राजनीति उफान पर है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने दावा किया कि अग्निवीर यूज एंड थ्रो लेबर हैं. इस पर रक्षा मंत्री ने आपत्ति जताते हुए गलत करार दिया था.अब राहुल गांधी के दावों को भारतीय सेना ने भी खारिज कर दिया है.

भारतीय सेना ने राहुल गांधी के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को 98.39 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है और योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपए की अनुग्रह राशि पुलिस सत्यापन के बाद परिजनों को दिया जाएगा.

कुल मिलाकर अग्निवीर अजय के परिवार को लगभग 1.65 करोड़ रुपये की राशि 

भारतीय सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) द्वारा जारी स्पष्टीकरण में कहा गया है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है और शहीद अजय कुमार का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया और अग्निवीर अजय के परिवार को लगभग 1.65 करोड़ की राशि दी जाएगी.

 एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए उनसे माफी मांगने की मांग की है, लेकिन भारतीय सेना ने वायरल पोस्ट को संज्ञान में लेते हुए साफ किया है कि अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजे में मिले करीब करोड़ रुपए का भुगतान हो चुका है, जिससे राहुल गांधी का बयान गलत साबित हो चुका है. .

लोकसभा में राहुल गांधी ने अग्निवीर को  मुआवजा नहीं देने आरोप लगाया था

गौरतलब है लोकसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अग्निवीरों को उचित मुआवजा नहीं दिए जाने का आरोप लगाते हुए कहा था कि ये सेना की स्कीम नहीं, बल्कि पीएम का ब्रेन चाइल्ड है. इस पर रक्षा मंत्री ने इस पर आपत्ति जताई और राहुल गांधी पर गलत बयानी का आरोप लगाया था. 

सियाचिन में ड्यूटी करते हुए शहीद हुए महाराष्ट्र के अक्षय गावत के पिता लक्ष्मण गावते ने बताया कि अक्षय की मौत पर परिवार को उसके इंश्योरेंस के 48 लाख रुपए मिले थे.इसके अलावा केंद्र सरकार ने 50 लाख रुपए और प्रदेश सरकार की तरफ से 10 लाख रुपए मिले थे. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर गलत बयानी का आरोप लगाया था

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर गलत बयानी का आरोप लगाते हुए उन्हें संसद को गुमराह करने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि सरहद पर अग्निवीर शहीद होता है, तो उसे एक करोड़ रुपए मिलता है, जिसकी पुष्टि पर भारतीय सेना ने भी कर दिया है. यही नहीं, महाराष्ट्र के अग्निवीर के परिजन भी राहुल गांधी के बयान को गलत बता चुके हैं. 

वीडियो में राहुल गांधी ने कहा, रक्षा मंत्री ने अग्निवीर मुआवजे पर झूठ बोला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 'एक्स' पर शेयर किए एक वीडियो शेयर में संसद में अग्निवीर अजय कुमार को मुआवजे को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से माफी मांगने की मांग करते हुए कहा, संसद में जवाब में राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों के मुआवजे के बारे में झूठ बोला. उन्होंने कहा, मैंने अपने भाषण में कहा था कि मेरी मत सुनिए अग्निवीर के परिवारों की बात सुनिए.

भारतीय सेना की स्पष्टीकरण के बाद राहुल गांधी के दावों की पोल खुली

राहुल गांधी ने कहा कि शहीद अजय सिंह के पिता ने उनके और रक्षा मंत्री के भाषण सुनने के बाद कहा कि राजनाथ सिंह ने सदन में जो कहा, उसके अनुसार हमें न कोई पैसा नहीं मिला और न ही कोई मैसेज आया, लेकिन सेना की स्पष्टीकरण के बाद राहुल गांधी के दावे की पोल खुल गई है. सेना ने अग्निवीर अजय को 98.39 लाख रुपए के भुगतान की बात कही है. 

 भारतीय सेना की ओर से अग्निवीर अजय कुमार को दिए गए मुआवजे को लेकर जारी स्पष्टीकरण में कहा गया है कि सेना शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को देय राशि का भुगतान शीघ्रता से किया जाता है, इसमें अग्निवीर शहीद भी शामिल हैं.

अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को मिलेगें 1.65 करोड़ रुपए का मुआवजा

सेना के मुताबिक अग्निवीर अजय के परिवार को 98.39 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है. अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार करीब 67 लाख रुपए की अनुग्रह राशि व अन्य लाभ पुलिस सत्यापन के बाद परिजनों को प्रदान कर दिया जाएगा. कुल मिलाकर अग्निवीर अजय के परिवार को लगभग 1.65 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

अग्निवीर अक्षय गावत के परिवार ने भी 1.08 करोड़ रुपए मिलने की पुष्टि की

राहुल गांधी के दावों की पोल अग्निवीर अक्षय गावत के परिवार ने भी खोल दी. अग्निवीर अक्षय गावत के परिजनों ने कहा कि उनके बेटे के शहीद होने के बाद सरकार से उन्हें 1.08 करोड़ रुपए की मदद मिली थी. महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के अग्निवीर अक्षय गावत सियाचिन में ड्यूटी करते हुए एक अक्टूबर 2023 को अपनी जान गंवा बैठे थे.

राहुल गांधी ने दावा किया था कि अग्निवीर शहीदों को नहीं मिलता है मुआवजा

गौरतलब है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी सेवा के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीरों को कोई मुआवजा न देने की बात कही थी, इसके जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें-Agniveer recruitment: ग्वालियर में 2 से 12 अगस्त के बीच होगी अग्निवीर भर्ती रैली, 9000 से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indore के आश्रम में बच्चों की मौत पर CM डॉ. यादव ने लिया बड़ा एक्शन, SDM को हटाया और दिए ये आदेश
Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार को कितना मिला मुआवजा
Hemant Soren became the CM of Jharkhand again after 154 days, Governor CP Radhakrishnan administered the oath, JMM President Shibu Soren was also present
Next Article
154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ
Close
;