Amul Milk New Price: पूरे देश में अमूल ने इतने रुपए बढ़ाए दूध के दाम, ये बताया मुख्य कारण

Amul Price Hike: अमूल कंपनी ने अपने एक लीटर के दूध के पैकेट के दाम बढ़ा दिए है. 3 जून से दूध इतने रुपए प्रति लीटर बिकेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Amul Milk Price Hike: अमूल ब्रांड नाम से दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने 3 जून से पूरे देश के बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में लगभग 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. एक बयान में अमूल (Amul Milk New Price) ने कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने फरवरी 2023 से प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की थी.

इस वजह से बढ़ाई कीमत

कंपनी ने औपचारिक बयान देते हुए कहा कि मूल्य वृद्धि परिचालन और दूध उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण प्रति लीटर के दाम बढ़ाए गए है. बयान में कहा गया, 'अमूल एक नीति के रूप में उपभोक्ताओं द्वारा दूध और दूध उत्पादों के लिए भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये में से लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है. मूल्य संशोधन हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा.' 

ये भी पढ़ें :- Exit Poll के सामने आते ही छिंदवाड़ा को लेकर डर गए कमलनाथ? बोले- 'भाजपा झूठा प्रोपेगंडा....'

पहले इतनी थी कीमत

3 जून से पहले तक अमूल ताजा दूध की एक लीटर थैली की कीमत 54 रुपये और अमूल गोल्ड की 66 रुपये थी. कीमत बढ़ने के बाद नई दरें क्रमशः 56 रुपये और 68 रुपये हो जाएंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Vande Bharat Express: मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली का सफर, यहां जानें पूरी जानकारी

Topics mentioned in this article