विज्ञापन

Amarnath Yatra: इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, औपचारिक शुरुआत के लिए की गई 'प्रथम पूजा'

Amarnath Yatra Starting Date: यात्रा 29 जून से शुरू होगी. यह यात्रा 52 दिन तक चलेगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन और श्रावणी पूर्णिमा के साथ समाप्त होगी. हर साल लाखों लोग यहां दर्शन करने आते हैं.

Amarnath Yatra: इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, औपचारिक शुरुआत के लिए की गई 'प्रथम पूजा'

Amarnath Yatra 2024 Opening Date: हिंदुओं के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक अमरनाथ गुफा (Amarnath Gufa) में शनिवार को 'प्रथम पूजा' की गई.  श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (MSB) के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Singh) ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि आज वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर प्रथम पूजा की गई. बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद लिया और सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य, प्रगति और खुशहाली के लिए प्रार्थना की.

सांप्रदायिक सदभाव का प्रतीक है यात्रा

उन्होंने कहा कि कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर की पवित्र तीर्थयात्रा हमेशा सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक रही है, क्योंकि स्थानीय मुसलमान यात्रियों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में मदद करते हैं. एक अन्य बयान में उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की प्राचीन परंपरा रही है कि सभी समुदायों के लोग इस यात्रा में भाग लेते हैं. चाहे उनका धर्म कुछ भी हो. मैं सभी नागरिकों से आग्रह करता हूं कि वे देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत और सेवा करने के लिए एक साथ आएं.

यह भी पढ़ें- MP Politics: शिवराज के बेटे के बयान पर दिग्विजय ने ली चुटकी, बोले- इतने लोकप्रिय हैं तो उन्हें तो ये पद देना चाहिए

यात्रियों के लिए एसएएसबी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं पर बात करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और संबंधित विभागों के अधिकारी तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं कि यात्रा सुचारू, सुरक्षित और परेशानी मुक्त हो. हमने श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे और सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि की है. इस साल यात्रा 29 जून से शुरू होगी. यह यात्रा 52 दिन तक चलेगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन और श्रावणी पूर्णिमा के साथ समाप्त होगी. हर साल लाखों लोग यहां दर्शन करने आते हैं.

यह भी पढ़ें-MP High Court: शादी के बाद शारीरिक संबंध स्थापित न करना पति के साथ क्रूरता, पत्नी की अपील हुई रिजेक्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
झारखंड में सोरेन पर बरसे शिवराज, आदिवासियों ने केंद्रीय कृषि मंत्री का किया खूब सत्कार
Amarnath Yatra: इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, औपचारिक शुरुआत के लिए की गई 'प्रथम पूजा'
Exclusive Interview: Filmmaker Rajkumar Gupta told NDTV, 'Audiences are connecting emotionally with the series Pill..'
Next Article
Exclusive Interview: फिल्ममेकर राजकुमार गुप्ता ने NDTV से कहा, 'PILL से दर्शक इमोशनली कनेक्ट हो रहे..'
Close