विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

शरीर में ये 3 बदलाव बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है फैटी लीवर रोग, आज से ही दें ध्यान

Fatty Liver Signs: फैटी लीवर की बीमारी तब होती है जब लीवर में फैट जमा हो जाता है. अगर आपको अपने शरीर में कुछ बदलाव नजर आ रहे हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि ये बीमारी काफी ज्यादा बढ़ गई है.

शरीर में ये 3 बदलाव बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है फैटी लीवर रोग, आज से ही दें ध्यान
फैटी लीवर की बीमारी में लीवर में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है.

symptoms of fatty liver: लीवर शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालने का काम करता है. यह शरीर के लिए प्रोटीन भी बनाता है, आयरन को स्टोर करता है और पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलता है. हालांकि, जब आपके लीवर में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है, तो लीवर के सामान्य कामकाज में बाधा पैदा हो जाती है. फैटी लीवर रोग सिरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे में डाल सकता है. लीवर की इस बीमारी के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

फैटी लीवर रोग के रिस्क फैक्टर्स | Risk factors for fatty liver disease

फैटी लीवर की बीमारी नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस का कारण बन सकती है, जो कि बीमारी का एक आक्रामक रूप है जिससे सिरोसिस का अनुभव होने की संभावना बढ़ जाती है.

मेयो क्लिनिक का कहना है, "अल्कोहल फैटी लीवर रोग और नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस की मेन कॉम्प्लीकेशन सिरोसिस है, जो लीवर में देर से होने वाला निशान है.

सिरोसिस के लक्षण (symptoms of cirrhosis)

मेयो क्लिनिक के अनुसार, भ्रम, नींद न आने की समस्या सिरोसिस के लक्षण हैं. इसके अलावा, पेट में कोई भी तरल पदार्थ बनना, आपके एसोफैगल में नसों की सूजन का अनुभव कर सकता है, जो फट सकता है और खून बह सकता है.

फैटी लीवर रोग के लक्षण | Symptoms of Fatty Liver Disease

- पेट में सूजन
- प्लीहा का बढ़ना
- लाल हथेलियां
- त्वचा और आंखों का पीला पड़ना

फैटी लीवर रोग के जोखिम को कैसे कम करें? | How to reduce the risk of fatty liver disease?

एक हेल्दी डाइट चुनें, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी फैट से भरपूर हेल्दी प्लांट-बेस्ड चीजों को डाइट में शामिल करें. इसके अलावा, हेल्दी वेट बनाए रखें, अगर आप ज्यादा वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो हर दिन अपनी खाने वाली कैलोरी को कम करें और ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चमकदार स्किन का राज हैं ये सब्जियां, डाइट में शामिल कर आएगा चेहरे पर नेचुरल ग्लो
शरीर में ये 3 बदलाव बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है फैटी लीवर रोग, आज से ही दें ध्यान
Soles burning sensation feeling the signs of these diseases Causes of Soles burning
Next Article
तलवों में जलन शुरू हो तो समझ जाएं आपको महसूस होने लगे हैं इन बीमारियों के संकेत, हो जाएं अलर्ट
Close
;