विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

पीरियड्स में ब्लोटिंग हो तो सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए इन फूड्स को बना लें अपना दोस्त

Periods Bloating: ब्लोटिंग पीरियड्स के शुरुआती लक्षणों में से एक है और आमतौर पर पीरियड्स शुरू होने के कुछ दिनों बाद कम हो जाता है. यहां हम उन 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो पीरियड्स ब्लोटिंग को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
पीरियड्स में ब्लोटिंग हो तो सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए इन फूड्स को बना लें अपना दोस्त
अदरक मासिक धर्म की सूजन को कम करने में प्रभावी है.

पीरियड्स में पेट में क्रैम्प्स और आंत्र समस्याओं से लेकर थकान और मिजाज में बदलाव तक हो सकते हैं. ब्लोटिंग एक और ऐसी समस्या है जो आमतौर पर आपके पीरियड्स शुरू होने से पहले हो जाती है. इस दौरान कई महिलाओं को पेट में लगातार भारीपन का अनुभव होता है जबकि शरीर के अन्य अंग भी कड़े या सूजे हुए महसूस होते हैं. ब्लोटिंग पीरियड्स के शुरुआती लक्षणों में से एक है और आमतौर पर पीरियड्स शुरू होने के कुछ दिनों बाद कम हो जाता है. अगर आप भी इन पीरियड्स ब्लोटिंग से परेशान हैं, तो कुछ फूड्स को खाना शुरू कर दें.

पीरियड्स में ब्लोटिंग से निपटने के लिए 5 उपाय

1. अदरक

आमतौर पर सुबह की चाय का स्वाद लेने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अदरक "पीरियड्स की सूजन के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक है". इस जड़ी बूटी में सूजन-रोधी गुण होते हैं और पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने से आपकी मांसपेशियों में दर्द से राहत मिल सकती है.

2. अजवाइन

पीरियड्स के दौरान अजवाइन एक और फायदेमंद भोजन है. जबकि इसका उपयोग करी और ब्रेड को मसाला देने के लिए किया जाता है. अजवाइन में थाइमोल नामक एक यौगिक भी होता है, जो न केवल सूजन को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि क्रैम्प्स को भी कम कर सकता है.

3. सौंफ

सौंफ जहां अपनी ताज़ा सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है, वहीं ये आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, इसमें एक यौगिक होता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मार्ग को आराम देता है जो गैस को पारित करने की अनुमति देता है और सूजन को रोकता है.

4. गुड़

यह मीठा घटक पोटेशियम से भरा होता है और इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है जो शरीर की कोशिकाओं में सही संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकती है और ब्लोटिंग और पेट की बेचैनी को दूर रख सकती है.

5. केला

केले विटामिन बी6 से भरपूर होते हैं और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं. इसके साथ फल शरीर में पानी की अवधारण को रोकता है और बदले में सूजन को कम करता है और क्रैम्प्स से राहत देता है. पोषण विशेषज्ञ ने समझाया कि केले में पोटेशियम किडनी से सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और सूजन को कम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close