विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

बढ़े हुए वजन को करना है कम, हर रोज पिएं इन तीन चीजों का जूस, पेट की चर्बी भी हो जाएगी गायब

Reduce Belly Fat: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन जूस. इससे न सिर्फ आपका मोटापा घटेगा बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने में भी मदद कर सकता है.

Read Time: 5 min
बढ़े हुए वजन को करना है कम, हर रोज पिएं इन तीन चीजों का जूस, पेट की चर्बी भी हो जाएगी गायब
Belly Fat: बढ़े हुए पेट को आसानी से अंदर करने के लिए पिए ये जूस

Belly Fat: जब आप एकदम फिट होते हैं तो आप खाने को लेकर कोई परहेज नहीं करते हैं. तब आपको मन में ये भी नहीं चल रहा होता है कि कहीं आपका डाइट आपका पेट बाहर न निकाल ले. लेकिन जब आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) लगातार बढ़ने लगती है तो आप वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कई तरह के उपाय ढूंढते हैं. एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं और डाइट (Diet) लेना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप स्ट्रेस में आ सकते हैं और आपके शरीर पर भी बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं. अगर आप भी आसानी से अपने फूले हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ-साथ इन 3 जूस को पिएं. इससे न सिर्फ आपका मोटापा घटेगा बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए जूस (Juice For Reduce Belly Fat) काफी जरूरी होते हैं. आपके खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा (Obesity) और पेट की चर्बी काफी तेजी से बढ़ती है.

पेट का बढ़ना दिखने में तो बेकार लगता ही है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक होता है. पेट के बढ़ने से कई गंभीर रोगों के होने का खतरा रहता है. तो मोटापा घटाने और पेट को अंदर रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक कमाल के नेचुरल जूस पिएं साथ ही इसके साथ कुछ परहेज करें जल्द ही आपको खुद में असर दिख सकता है... 

h1dsqkjgBelly Fat: पेट की चर्बी घटा सकता है लौकी का जूस

बैली फैट कम करने के लिए जूस


1. करेले का जूस 

करेले में आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटमिन सी जैसे पोषक पाए जाते हैं. करेले के जूस में इन्सुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती. इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. करेले में फाइबर की मात्रा भी काफी होती जो वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

2. लौकी का जूस 

लौकी में फाइबर, प्रोटीन और एंटिऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. घिया, कद्दू या लौकी वेट लॉस के लिए एक बेहतरीन सब्ज़ी है. इससे वजन घटाने में तो मदद मिलती ही है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. अक्सर लोग पेट की चर्बी को कम करने के लिए लौकी का जूस पीने की सलाह देते हैं. 

cucumber juice 625

3. खीरे का जूस (Cucumber Juice)

खीरे का जूस प्राकृतिक रूप से डाइयुरेटिक होता है. इसी खूबी की वजह से यह शरीर में मौजूद जहरीले तत्व और फैट सेल्स को रिमूव कर देता है. साथ ही यह ब्लोटिंग होने से भी बचाता है. रोजाना सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. खीरे का जूस बनाने के लिए एक खीरा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू, एक चुटकी काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च, थोड़ा सा पुदीना डाल लें और ब्लेंड कर लें. फिर इसका सेवन करें. 
 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता. 

Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close