विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में ड्रोन के जरिए फहराएंगे तिरंगा, शहर में 9 जगहों पर उड़ेगा ड्रोन

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज ड्रोन के माध्यम से ग्वालियर में फहराएंगे तिरंगा. 15 मिनट तक 9 प्रमुख स्थलों के ऊपर से उड़ाया ड्रोन जाएगा.

Read Time: 3 min
ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में ड्रोन के जरिए फहराएंगे तिरंगा, शहर में 9 जगहों पर उड़ेगा ड्रोन

आज़ादी के अमृत महोत्सव के रंग देश के हर कोने में देखने को मिल रहे है. मध्य प्रदेश भी इस महोत्सव का हिस्सा बन रहा है. स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज बुधवार ड्रोन के माध्यम से ग्वालियर शहर में तिरंगा फहराएंगे. यह ध्वज 15 मिनिट तक 400 फीट की ऊंचाई पर फहराया जाएगा. इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअली तरीके से आज(16 अगस्त) को शाम 4 बजे करेंगे. इस कार्यक्रम में ड्रोन के जरिए ग्वालियर के उन 9 विकास कार्यों को दिखाया जाएगा.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा शहर

इनमें वे कार्य/परियोजनाएं शामिल हैं, जो ग्वालियर के कायाकल्प में मील का पत्थर साबित होंगे. जहाँ एक तरफ ड्रोन स्वर्णरेखा नदी के ऊपर बन रहे 1300 करोड़ रु. एलिवेटेड रोड के ऊपर से गुजरेगा, तो दूसरी तरफ यह शहर के सौंदर्यीकरण एवं नागरिकों की सुविधा के लिए 300 करोड़ रु. की लागत से बनाए जा रहे ग्वालियर थीम रोड, मल्टी लेवल कार पार्किंग प्रोजेक्ट और बाड़ा पर हो रहे सौंदर्यीकरण के चित्र भी दर्शकों तक पहुंचाएगा. यह कार्यक्रम ऐसे ही अन्य विकास कार्यों को भी कवर करेगा, जैसे - शहर में बन रहे 4 प्रवेश द्वार, मोरार नदी का सौन्द्रीयकरण, नव संचालित 1000 बिस्तर अस्पताल, मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल इत्यादि.

 
विमानन क्षेत्र में बढ़ रहा प्रभाव


यह आयोजन देश के ड्रोन क्षेत्र में काम करने वाली 2 महत्वपूर्ण कंपनियों के सहयोग से किया जा रहा है- भारत ड्रोन एसोसिएशन(Bharat Drone Association) और गरुड़ एयरोस्पेस(Garuda Aerospace). आयोजकों का कहना है कि यह ऐतिहसिक क्षण न सिर्फ भारत के अमृतकाल की पहचान बनेगा बल्कि ग्वालियर शहर में नागर विमानन क्षेत्र के बढ़ते प्रभाव का भी प्रतीक बनेगा. कार्यक्रम में तिरंगे को 400 ft ऊंचाई पर 15 मिनट के लिए फहराया जाएगा .

 
ड्रोन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शुरु हुई स्कीम 


नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार सँभालने के साथ ही सिंधिया ड्रोन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नीतियों में बदलाव लाये थे, जिस से ज़्यादा से ज़्यादा युवाओं को इस क्षेत्र से जुड़ने का मौका मिले. इसी के बाद केंद्र सरकार ने ड्रोन के उत्पादन को बढ़ावा देने और मेक इन इंडिया परियोजना को गति देने के लिए रु 120 करोड़ की Production Linked Incentive(PLI) स्कीम की भी शुरुआत की थी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close