विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

Salman Khan was born in this city of Madhya Pradesh know these special things about him

मध्यप्रदेश के दो शहरों से बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान का गहरा कनेक्शन और लगाव है. एक जगह उनका जन्म स्थान है और दूसरी जगह उनकी स्कूलिंग हुई है. आइए जानते हैं उनके इस खास रिश्ते के बारें में...

Read Time: 3 min
Salman Khan was born in this city of Madhya Pradesh know these special things about him
देश के सबसे स्वच्छ शहर में पैदा हुए हैं सलमान खान
नई दिल्ली:

बॉलीवुड के भाईजान, दबंग और सुपरस्टार सलमान खान सपनों के नगर मुंबई में रहते हैं लेकिन उनका दिल आज भी सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के लिए धड़कता है. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सलमान खान का बर्थ प्लेस इंदौर है, जहां 27 दिसंबर 1965 में उनका जन्म हुआ था. ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से उनकी स्कूलिंग हुई थी. सलमान के पिता बॉलीवुड के फेमस राइटर सलीम खान हैं. सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम खान है. उनसे छोटे अरबाज और सोहेल खान हैं. उनकी दो बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं.

अफगानिस्तान से इंदौर आए थे दादा

सलमान खान के दादा अब्दुल राशिद खान अफगानिस्तान से मालवा और फिर इंदौर आए थे. होल्कर के शासनकाल में करीब 12 साल तक महेश्वर में पुलिस महानिदेशक के पद पर काम किया था. सलीम खान की शादी 1964 में सलमा उर्फ सुशीला चरक के साथ हुई, जिनसे 4 बच्चे हुए. सलमान खान सबसे बड़े बेटे हैं.

सलमान खान का इंदौर से खास नाता

सलमान खान का इंदौर से बेहद खास नाता है. कई मौके पर वे इंदौर के प्रति अपना प्यार जता चुके हैं. वे कहते हैं कि इंदौर उन्हें अपने घर जैसा लगता है. यहां आकर कभी वे खुद को अकेला नहीं पाते हैं. इंदौर के लोग जो प्यार लुटाते हैं, वो घर में ही मिल सकता है.

सलमान की ब्रेसलेट का भी इंदौर से खास कनेक्शन

अक्सर सलमान खान अपनी ब्रेसलेट को लेकर चर्चा में रहते हैं. कम लोग ही जानते हैं कि उनके ब्रेसलेट का कनेक्शन भी इंदौर से ही है. दरअसल, सलमान जो ब्रेसलेट पहनते हैं उसमें फिरोजा लगा हुआ है. इसे उनके चाचा ने इंदौर से ही खरीदा था. जब सलमान खान की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थी, तब चाचा ने उनके पिता सलीम खान को ये ब्रेसलेट दिया था, जिसे सलमान ने कभी नहीं उतारा. कई फिल्मों में भी सलमान का ये ब्रेसलेट दिख चुका है. 

जिस अस्पताल सलमान खान का जन्म, वहां अब गैलरी

इंदौर के कल्याणमल नर्सिंग होम में दबंग खान का जन्म हुआ था. अब वो  मध्यप्रदेश का हाईटेक आई अस्पताल बन चुका है. जिस स्थान पर सलमान का जन्म हुआ है, वहां उनकी यादें संजोयी  गई हैं. उनके बचपन की फोटो से लेकर हर सफर की फोटो पर गैलरी लगाई गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close