विज्ञापन
Story ProgressBack

Ajay Devgan Birthday: 'फूल और कांटे', सिंघम से 'शैतान' तक..अजय देवगन के दमदार किरदार

Ajay Devgan Birthday: एक्शन, कॉमेडी और रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन 2 अप्रैल को अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Read Time: 3 min
Ajay Devgan Birthday: 'फूल और कांटे', सिंघम से 'शैतान' तक..अजय देवगन के दमदार किरदार

Ajay Devgan Birthday: कॉमेडी, एक्शन और रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) 2 अप्रैल, 2024 को अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. अजय देवगन अपने बेहतरीन करियर में 'फूल और कांटे' (Phool Aur Kaante), 'सिंघम (Singham)', 'दृश्यम (Drishyam)' से लेकर 'शैतान' (Shaitaan) तक एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई हैं. आइये जानते हैं उनकी सुपरहिट फिल्मों के बारें में, जिसने अजय देवगन को सुपरस्टार बनाया.

फूल और कांटे (Phool Aur Kaante)

साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म फूल और कांटे से अजय देवगन ने अपना फिल्मी सफर शुरू किया था. इस फिल्म के एक सीन ने अजय देवगन को रातों रात सुपरस्टार बना दिया.  ये सीन आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है, जब अजय देवगन दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर स्टंट करते हुए दिखाई देते हैं.

Phool Aur Kaante

Phool Aur Kaante में मोटरसाइकिल पर सवार होकर स्टंट करते हुए नजर आए थे अजय देवगन. 

ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी. जिसके बाद इस फिल्म को तमिल, तेलुगु और मलयालम में डब किया गया था. बता दें कि फूल और कांटे के निर्देशक कुकू कोहली थे.

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह (The Legend of Bhagat Singh)

साल 2002 में रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्‍म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' (The Legend of Bhagat Singh) को राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) ने डायरेक्‍ट किया था. ये फिल्‍म देश के महान क्रांतिकारी भगत सिंह (Bhagat Singh) की जिंदगी पर आधारित थी.

Latest and Breaking News on NDTV

इस फिल्‍म में अजय देवगन लीड रोल में थे, जबकि उनके साथ डी. संतोष, सुशांत सिंह और अख‍िलेंद्र मिश्रा अहम किरदार में थे. बता दें कि फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' लिए साल 2003 में अजय देवगन को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 

गोलमालः फन अनलिमिटेड (Golmaal)

साल 2006 में अजय देवगन ने पहली बार कॉमेडी फिल्म की थी. इस फिल्म का नाम 'गोलमालः फन अनलिमिटेड' था. देवगन की इस फिल्म को फैंस ने काफी पसंद किया गया. इस फिल्म में भी एक्टर मोटरसाइकिल पर एंट्री की थी. वहीं 'गोलमाल: फन अनलिमिटेड' के बाद दूसरी फिल्म 'गोलमाल रिटर्न्स' साल 2008, तीसरी फिल्म 'गोलमाल 3' साल 2010 और चौथी फिल्म 'गोलमाल अगेन' साल 2017 में रिलीज हुई थी.

Golmaal

गोलमालः फन अनलिमिटेड में पहली बार कॉमेडियन के किरदार में नजर आए थे अजय देवगन. 

बता दें कि इसी फिल्मों को रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया था. वहीं फिल्म गोलमाल में अजय देवगन के अलावा अरशद वारसी और तुषार कपूर लीड रोल में थे.

तान्हाजी द अनसंग वारियर (Tanhaji)

साल 2020 में रिलीज हुई फिल्म तान्हाजी (Tanhaji) अजय देवगन की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 360 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ये फिल्म छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है.

Tanhaji)

Tanhaji में अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का रोल प्ले किया था. 

बता दें कि इस फिल्म में अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था. वहीं अजय देवग के अलावा काजोल, शरद केलकर,सैफ अली खान अहम किरदार में थे, जबकि फिल्म को ओम राऊत ने डायरेक्ट किया था.

ये भी पढ़े: RCB vs LSG: बेंगलुरु और लखनऊ के बीच आज भिंड़त, चिन्नास्वामी स्टेडियम की कैसी होगी पिच, कौन मारेगा बाजी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close