विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

Scholarship: छत्तीसगढ़ नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू

Scholarship: छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति (NMMSS) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. कक्षा 7वीं के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
Scholarship: छत्तीसगढ़ नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू
Scholarship: छत्तीसगढ़ नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू

Scholarship: छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति (NMMSS) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिन छात्रों ने कक्षा 7वीं में न्यूनतम 55% अंक हासिल किए हैं, वे एनएमएमएस परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट scert.cg.gov.in से आवेदन कर सकते हैं. एनएमएमएस के लिए आवेदन फॉ्रम 8 सितंबर तक भरे जाएंगे. इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के कक्षा 8वीं में में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मिलेगा. 

आवेदन शुल्क नहीं लगेगा

राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति के फॉर्म को भरने के लिए छात्रों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. छत्तीसगढ़ एनएमएमएस आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 8 सितंबर है.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

छत्तीसगढ़ एनएमएमएस के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी, जो उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान सबमिट करना होगा. 

  • सरकार द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र 31 मार्च 2022 से अधिक पुराना न हो.

  • कक्षा 7वीं की मार्कशीट.

  • अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए जाति प्रमाण पत्र.

  • कौन कर सकता है अप्लाई 

    छत्तीसगढ़ एनएमएमएस के लिए आवेदन करने के लिए कक्षा 7वीं में 55% अंक प्राप्त होने चाहिए. एससी, एसटी के छात्रों को पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी. छात्र के पिता या अभिभावक की वार्षिक सकल आय 3.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस छात्रवृत्ति का लाभ राज्य के सिर्फ सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगा. ध्यान रहे कि केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, गैर सरकारी विद्यालय, आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

    एनएमएमएस स्कॉलरशिप

    एनएमएमएस परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रति माह 1,000 रुपये मिलेगा. जिन छात्रों का चयन इस स्कॉलरशिप के लिए किया जाएगा, उन्हें सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना के तहत किसी एक छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा.

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close