विज्ञापन
Story ProgressBack

SL vs BAN: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश Vs श्रीलंका का पहला मैच, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब

SL vs BAN T20 WC: 2021 से दोनों देशों के बीच हुए अंतिम पांच मुक़ाबलों में भी श्रीलंका को चार जबकि बांग्लादेश को सिर्फ़ एक में जीत मिली है. मार्च, 2024 में जब श्रीलंका ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तो उन्हें तीन मैचों की सीरीज़ में 2-1 से हराया था. कुल मिलाकर पलड़ा श्रीलंका के पक्ष में है, लेकिन बांग्लादेश ने जिस तरह से बड़े टूर्नामेंट्स में उलटफेर किए हैं, इससे उनका दावा कहीं से भी कमज़ोर नहीं कहा जा सकता.

Read Time: 6 mins
SL vs BAN: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश Vs श्रीलंका का पहला मैच, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब

15th match of the T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) के ग्रुप मैच का 15वां मुकाबला (15th Match) शनिवार सुबह बांग्लादेश (Bangladesh) और उसकी चिर प्रतिद्वंद्वी व पड़ोसी टीम श्रीलंका (Sri Lanka) के बीच खेला जाएगा. ये इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश का पहला मैच होगा. वहीं T-20 वर्ल्ड कप के अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ़्रीका ने श्रीलंका को हराया है. दोनों ही टीमों के बीच मैच भारतीय समयानुसार कब शुरु होगा? दोनों टीम की ताकत कौन हैं? कहां देख सकते हैं ये मैच सबकुछ हम आपको यहां बताएंगे. 

पहले एक नजर बांग्लादेश की तैयारी पर

कहां खेला जाएगा मैच / SL vs BAN : Match Details 

बांग्लादेश (Bangladesh) और श्रीलंका (Sri Lanka) का यह मुक़ाबला भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से डलास के ग्रैंड प्रायरी स्टेडियम (Grand Prairie Stadium, Dallas) में खेला जाएगा. बांग्लादेश का इस टूर्नामेंट में यह पहला मुक़ाबला होगा, जबकि श्रीलंका को अपने पहले ग्रुप मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 6 विकेट की करारी हार मिली थी.

हेड टू हेड / SL vs BAN Head To Head

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 टी20 मुक़ाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें श्रीलंका को 11 जबकि बांग्लादेश को पांच में जीत मिली है. टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच दो मुक़ाबले हुए हैं, दोनों में श्रीलंका विजेता बनकर उभरा है.

2021 से दोनों देशों के बीच हुए अंतिम पांच मुक़ाबलों में भी श्रीलंका को चार जबकि बांग्लादेश को सिर्फ़ एक में जीत मिली है. मार्च, 2024 में जब श्रीलंका ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तो उन्हें तीन मैचों की सीरीज़ में 2-1 से हराया था. कुल मिलाकर पलड़ा श्रीलंका के पक्ष में है, लेकिन बांग्लादेश ने जिस तरह से बड़े टूर्नामेंट्स में उलटफेर किए हैं, इससे उनका दावा कहीं से भी कमज़ोर नहीं कहा जा सकता. हालांकि टूर्नामेंट के एकमात्र अभ्यास मैच में बांग्लादेश को भारत के हाथों 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

कहां देखे मैच?  SL vs BAN Match Live Streaming & Broadcast

बांग्लादेश (Bangladesh) और श्रीलंका (Sri Lanka) के इस मुक़ाबले का लाइव प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) और डिजिटल प्‍लेटफ़ॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्टार (Hotstar) पर देख सकते हैं.

पिच रिपोर्ट / SL vs BAN Pitch Report

भारत और आयरलैंड के बीच यहीं पर मुकाबला हुआ था. पिच पर रन भी बने थे. अमेरिका और कनाडा के बीच टूर्नामेंट का जो उद्घाटन मैच था वे इसी ग्रैंड प्रीयरी मैदान में खेला गया था. यह बल्लेबाजी के लिहाज एक शानदार पिच रही थी. वहीं नेपाल Vs नीदरलैंड वाले मैच का स्कोर कम रहा था. लेकिन ओवरऑल यह पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अनुकूल है.

टीम प्रीव्यू / SL vs BAN Team Previews

हालिया फ़ॉर्म की बात करें तो मई 2024 में बांग्लादेश, अमेरिका के दौरे पर थी, जहां अमेरिका ने तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में उन्हें 2-1 से अप्रत्याशित ढंग से हराया. हालांकि इससे पहले जब ज़िम्बाब्वे, बांग्लादेश के दौरे पर आया था, तब मेज़बान टीम ने उन्हें पांच मैचों की टी20 सीरीज़ में 4-1 से हराया था. वहीं श्रीलंका ने बांग्लादेश दौरे से पहले ज़िम्बाब्वे को भी अपने घर में 2-1 से हराया था. हालांकि उन्हें अभ्यास मैच में नीदरलैंड्स और पहले मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा, जो उनके लिए चिंता का विषय है.

प्रमुख खिलाड़ी / SL vs BAN Top Players

श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा का टी20 विश्व कप रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है और उन्होंने 16 विश्व कप मुक़ाबलों में 31 विकेट लिए हैं. उनकी इकॉनमी भी छह से कम की रही है और वह अपनी गुगली गेंदों से बल्लेबाज़ों के लिए बड़ा ख़तरा पैदा करते हैं. अमेरिका की धीमी और नीची रहती पिचों पर वह और भी ख़तरनाक साबित हो सकते हैं.

इसके अलावा वह बल्लेबाज़ी में भी उचित योगदान दे सकते हैं. नंबर चार से नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करते हुए उनका स्ट्राइक रेट 160, जबकि नंबर पांच और नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करते हुए उनका औसत 30 का हो जाता है. जहां वह अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं, वहीं विपक्षी स्पिन गेंदबाज़ों पर वह अपनी बल्लेबाज़ी से मार लगाते हैं. गेंदबाज़ी में उनके पास मथीशा पथिराना और नुवान तुषारा जैसे स्लिंग एक्शन वाले गेंदबाज़ हैं, जो बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को चकित कर सकते हैं.

बांग्लादेश के लिए निश्चित रूप से शाकिब अल हसन उनके प्रमुख खिलाड़ी होंगे. हालांकि पिछले टी20 विश्व कप के बाद से उन्होंने बांग्लादेश के लिए 22 में से सिर्फ़ 10 मैच खेले हैं, लेकिन उसमें भी उन्होंने 12 से कम की औसत और छह से कम की इकॉनमी से 17 विकेट लिए हैं. बल्लेबाज़ी में भी उनका औसत 32 और स्ट्राइक रेट 130 का रहा. शाकिब ने पिछले आठ टी20 विश्व कप के दौरान 35 मैच खेले हैं, यह अनुभव बांग्लादेश के काम आएगा.

प्लेइंग इलेवन / SL vs BAN : Probable Playing XIs

श्रीलंका: वानिंदु हसरंगा (कप्तान), चरिथ असलंका (उपकप्तान), कामिंडु मेंडिस, दुष्मंत चमीरा, नुवान तुषारा, महीष थीक्षणा, दासुन शनाका, धनंजय डीसिल्वा, पथुम निसंका, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, एंजेलो मैथ्यूज़, दुनिथ वेल्लालगे, सदीरा समराविक्रमा

बांग्लादेश: नजमुल शान्तो (कप्तान), तस्किन अहमद (उपकप्तान), जाकेर अली, तंज़िद हसन, तंज़ीम हसन शाकिब, तनवीर इस्लाम, महमूदुल्लाह , मेहदी हसन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, रिशाद हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, शरीफुल इस्लाम, सौम्य सरकार, मोहम्मद तौहीद हृदोय

यह भी पढ़ें : USA vs PAK: टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान Vs अमेरिका मैच आज, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2024: वो नहीं माने... रोहित शर्मा ने द्रविड़ के कार्यकाल को लेकर क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास

यह भी पढ़ें : Border-Gavaskar Trophy: इस प्रतिष्ठित सीरीज से पहले भिड़ेगी India 'A' और Australia 'A', ऐसा है शेड्यूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
USA vs PAK: टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान Vs अमेरिका मैच आज, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब
SL vs BAN: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश Vs श्रीलंका का पहला मैच, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब
T20 World Cup 2024 India vs Pakistan Nassau County International Cricket Stadium Preview Playing 11 Prediction Pitch Report
Next Article
Ind vs Pak, T20 World Cup 2024: आज भारत-पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला, क्या नासाउ काउंटी के पिच पर बाबर-सेना को धूल चटाएगी रोहित ब्रिगेड?
Close
;