विज्ञापन

नक्सल इलाके में बड़ा डाका! 35 क्विंटल खुला रेडी टू ईट फूड बरामद, ये भी मिला 

Chhattisgarh : नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोंटा में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 35 क्विंटल खुला रेडी टू ईट फूड बरामद किया है. इसे पड़ोसी राज्यों की डेयरी में खपाए जाने की तैयारी थी. 

नक्सल इलाके में बड़ा डाका! 35 क्विंटल खुला रेडी टू ईट फूड बरामद, ये भी मिला 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के अंतिम छोर पर बसे नक्सल प्रभावित कोंटा ब्लॉक मुख्यालय के मुख्यमंत्री सुपोषण केन्द्र में बड़ा घोटाला सामने आया है. बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से मुक्त करने के लिए वितरित किया जाने वाला रेडी टू ईट पोषण आहार आंगनबाड़ी केन्द्रों की जगह खुले बाजार में बेचा जा रहा है. शनिवार को अफसरों ने अवैध परिवहन करते एक पिकअप वाहन को पकड़ा है. जिसमें करीब 35 क्विंटल रेडी टू ईट पोषण आहार बरामद किया गया है.रेडी टू ईट फूड के पैकेट में साफ तौर पर निर्देशित है कि इसे खरीदा या बेचा जाना दंडनीय अपराध है. फिर भी ये पैकेट्स पिकअप वाहन से बरामद किया गया जो जांच का विषय है.  

SDM ने लिया एक्शन

मामला प्रकाश में आने के बाद कोंटा ब्लॉक मुख्यालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र में एसडीएम ने निरीक्षण किया. जहां 20 किलो के 90 बोरी एक्सपायर  हो चुका पोषण आहार बरामद हुआ. वहीं 50 किलो के 55 बोरी वैध पोषण भी मौके से बरामद किया गया है. पूरे मामले को देखते हुए एसडीएम कोंटा ने महिला एवं बाल विकास के अफसरों से जानकारी लेनी चाही लेकिन शनिवार को संबंधित विभागीय अधिकारी के मुख्यालय से बाहर होने की वजह से बयान दर्ज नहीं किया जा सका है.

Latest and Breaking News on NDTV
निरीक्षण के दौरान केन्द्र के पीछे रेडी टू ईट फूड के जले हुए पैकेट भी बरामद किए गए हैं. अंदेशा जताया जा रहा है कि एक्सपायर हो चुके पैकेट्स  को जिम्मेदारों ने जला दिया है.

चोरी छुपे पोषण आहार बेचने की थी तैयारी

 जानकारी के मुतािबक जिस पिकअप वाहन से पोषण आहार बरामद किया गया है, वहा कोंटा में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल की है. मामले में प्रिंसिपल से भी पूछताछ की जा रही है. बताया जाता है कि कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाला पोषण आहार लंबे समय से आंध्र व तेलंगाना के पशु पालकों और डेयरी फार्म में बेचा जा रहा था.

Latest and Breaking News on NDTV
शनिवार को सूचना पर राजस्व विभाग की कार्रवाई ने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के कुपोषण दूर करने के दावे पर सवाल खड़े कर दिए हैं. इस पूरे मामले पर कोंटा परियोजना अधिकारी दीक्षा वैद्य से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

कोंटा के SDM शबाब खान ने बताया कि बड़ी मात्रा में रेडी टू ईट फूड के पैकेट बरामद हुए हैं. पैकेट को फाड़कर 40—50 किलो के प्लास्टिक की बोरी में भरा गया है. कई पैकेट एक्सपायर हो चुके हैं, आईसीडीएस के जिम्मेदार अफसरों को भी तलब किया गया है, आखिर रेडी टू ईट फूड के पैकेट्स को क्यों फाड़ के बोरियों में भरा जा रहा है, इस पूरे मामले की जांच की जा रही है. 

ये भी पढ़ें Exclusive: जैतखाम घटना पर आयोग की फिर बढ़ी चिंता, इस काम के लिए बढ़ानी पड़ गई तारीख

आंगनबाड़ी केन्द्रों का बुरा हाल

कोंटा ब्लॉक पूरे प्रदेश में घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के नाम से जाना जाता है. दशकों से नक्सलियों का कब्जा होने की वजह से यहां बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. दुर्गम और पहुंचविहीन होने की वजह से शासन की योजनाओं से आदिवासी सालों से महरूम हैं. आंगनबाड़ी केन्द्रों का बुरा हाल होने की वजह से भी यहां कुपोषण दर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

ये भी पढ़ें फिर सुर्ख़ियों में आया इस खूंखार नक्सली का गांव, 15 दिनों में एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, जानें वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एडिशनल एसपी पर गिरी कवर्धा हिंसा की गाज, IPS अफसर को सरकार ने किया सस्पेंड
नक्सल इलाके में बड़ा डाका! 35 क्विंटल खुला रेडी टू ईट फूड बरामद, ये भी मिला 
BJP and Congress came face to face over women safety in Chhattisgarh targeted each other's statements like this
Next Article
Chhattisgarh में महिला सुरक्षा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा और कांग्रेस, एक-दूसरे के बयानों पर ऐसे साधा निशाना
Close