विज्ञापन
Story ProgressBack

Koriya : गर्मी में AC ने बढ़ाया लोड ! बार-बार फॉल्ट से गुल हो रही बिजली 

Rising Heat Overloads Substations : एक तरफ जहां गर्मी के प्रकोप से आमजन का बुरा हाल है तो वहीं दूसरी तरफ सितम ढहाने में बिजली का भी कोई मुकाबला नहीं हैं. छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर जिले में तेज गर्मी से बिजली सब स्टेशनों पर 20 फीसदी तक लोड बढ़ गया है.

Read Time: 3 mins
Koriya : गर्मी में AC ने बढ़ाया लोड ! बार-बार फॉल्ट से गुल हो रही बिजली 
गर्मी के साथ सब स्टेशनों पर बढ़ा लोड, बार-बार फॉल्ट से गुल हो रही बिजली

Chhattisgarh News in Hindi : एक तरफ जहां गर्मी के प्रकोप से आमजन का बुरा हाल है. तो वहीं दूसरी तरफ सितम ढहाने में बिजली का भी कोई मुकाबला नहीं हैं. छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर जिले में तेज गर्मी से बिजली सब स्टेशनों पर 20 फीसदी तक लोड बढ़ गया है. लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मर जलने और फाल्ट की घटनाएं भी बढ़ गईं हैं. ऐसे में मरम्मत में लगने वाले दो से तीन घंटे में लोग बिना बिजली के बेचैन हो रहे हैं. ट्रांसफार्मर कम पावर का लगाया गया है. ज़्यादा लोड पड़ने पर यह जलने लगता है और केबल भी गर्म होकर धधकने लगती है. सबसे ज्यादा फॉल्ट रात में हो रहे हैं.

Superintending Engineer's Office से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले में जहां 28 से 30 मेगावाट बिजली की खपत हो रही थी. वह बढ़कर 30 से 36 मेगावाट पर पहुंच गई है. गांव के इलाकों में लोड 130 से बढ़कर 160 मेगावाट पर पहुंच गया है, जिसका बड़ा कारण गांव-गांव में कूलर व AC तो है ही... साथ में बिजली चोरी भी है.

शहर में AC का चलन बढ़ रहा

बिजली विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि लोड बढ़ने का प्रमुख कारण AC है. शहर में AC लगवाने का चलन बढ़ता जा रहा है. लोग AC तो लगवा लेते हैं, लेकिन AC के मुताबिक अपने बिजली कनेक्शन पर लोड नहीं बढ़वाते हैं. ऐसे में फीडर पर ज़्यादा लोड होने से फॉल्ट होता है. जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने के चलते भी गांव के इलाकों में भी कूलर और AC दिन रात चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

लोड बढ़ने से बढ़ रहे फॉल्ट

CSPDCL के Executive Engineer डीके शर्मा ने कहा कि गर्मी के कारण अचानक फीडरों पर लोड बढ़ गया है. जहां 28 से 30 मेगावाट बिजली खपत थी, वहां 30 से 36 मेगावाट तक लोड बढ़ा है. वहीं, गांव के इलाकों में लोड 130 से 160 हो गया है. इसका कारण एसी व कूलर का AC इस्तेमाल और बिजली चोरी है.

ये भी पढ़ें : 

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में फिर वही कहानी
Koriya : गर्मी में AC ने बढ़ाया लोड ! बार-बार फॉल्ट से गुल हो रही बिजली 
indian Railways News You can visit these pilgrimage sites by Bharat Gaurav train read IRCTC Ticket Booking Details
Next Article
Indian Railway: भारत गौरव ट्रेन से कर सकते हैं इन 6 तीर्थ स्थलों के दर्शन, IRCTC ऐसे करा रहा है यात्रा
Close
;