विज्ञापन

Balod News: लाल पानी से खेत हो रहे बंजर, अब आजीविका के लिए क्या करें? रोजगार के लिए  ग्रामीणों का आंदोलन

CG News: माइन्स से होकर बहने वाले लाल पानी के कारण ग्रामीण बहुत परेशान है. वो लगातार 25 दिन से धरने पर बैठे हैं, लेकिन उनकी मांग की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है. 

Balod News: लाल पानी से खेत हो रहे बंजर, अब आजीविका के लिए क्या करें? रोजगार के लिए  ग्रामीणों का आंदोलन
आयरन ओर खदान के कारण होने वाली परेशानी को लेकर ग्रामीण दे रहे धरना

Chhattisgarh News in Hindi: छत्तीसगढ़ के बालोद (Balod) जिले के अंतिम छोर पर स्थित महामाया (Mahamaya) में तीन गांव के ग्रामीण पिछले 25 दिनों से धरने पर बैठे हैं. माइंस के पहाड़ी से बहकर आने वाले लाल पानी (Red Water) और माइंस से उड़ने वाले धूल से इन लोगों का जीवन पूरी तरह से बेकार हो चुका है. लगभग 158 प्रभावित परिवार हैं, जो महामाया, दुल्की एवं कलवर माइंस में परिवार के एक सदस्य को काम देने की मांग कर रहे हैं. लेकिन, अब तक उनकी मांगों को लेकर कोई सुनवाई नहीं हुई है. 

बीएसपी के लिए किया जाता है आयरन ओर का परिवहन

भिलाई स्टील प्लांट, बीएसपी के लिए इन तीनों माइंस महामाया, दुल्की एवं कलवर से आयरन ओर का परिवहन लगातार किया जा रहा है. इससे क्षेत्र का वातावरण पूरी तरह धूलयुक्त हो चुका है. ग्रामीणों की मानें, तो इन तीनों माइंस से निकलने वाले लाल फाइंसयुक्त पानी के कारण क्षेत्र के खेतों में फसल उत्पादन पर बुरा असर हो रहा है. यही नहीं, इस फाइंस युक्त लाल पानी से क्षेत्र के किसानों के खेत बंजर हो रहे हैं. जिसके चलते अब ये सभी लाल पानी से प्रभावित 158 ग्रामीण परिवार माइंस में एक सदस्य के लिए रोजगार मांग रहे है. 

ये भी पढ़ें :- Crime: पिता का बदला लेने के लिए बेटे ने लगाई थी दलित युवती को पेट्रोल डाल कर आग, इलाज के दोरान तोड़ा दम... ये है पूरा मामला

अब तक नहीं हुई कोई कार्रवाई

ग्रामीणों की इस परेशानी को लेकर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है. उनके धरने पर न तो प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही प्लांट कोई ठोस कदम उठा रहा है. ऐसे में लोग अपनी मांगों को लेकर लगातार धरना दे रहे हैं और रोजगार की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- Gwalior: 'तारीख पे तारीख से थक गई हूं सर...' कोर्ट से हारकर बुजुर्ग महिला आरोपी ने कबूल लिया गुनाह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Maa Mahamaya Airport: इस जगह पर एयरपोर्ट बनने में लग गए 74 वर्ष, पीएम मोदी इस दिन करेंगे शुभारंभ
Balod News: लाल पानी से खेत हो रहे बंजर, अब आजीविका के लिए क्या करें? रोजगार के लिए  ग्रामीणों का आंदोलन
Baloda Bazar-Fraud Case-Registrar General High Court issue a circular to alert people against those promising to double their money
Next Article
Fraud Case: पैसा डबल करने वालों से रहें सावधान! हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने जारी किया सर्कुलर
Close