विज्ञापन

Raipur लाइट मेट्रो पर हैवी घमासान, मॉस्को से मेयर का करार, क्यों रूठ गए सरकार! चुनावी स्टंट या जरूरत?

Raipur Metro: उपमुख्यमंत्री अरुण साव का कहना है कि रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर की जनता के साथ भद्दा मजाक किया है, जनता के साथ धोखा किया है, एक निजी यात्रा मॉस्को की, राज्य सरकार की अनुमति नहीं ली, केन्द्र सरकार की अनुमति नहीं ली और लाइट मेट्रो के लिए एमओयू कर रहे हैं, इससे भद्दा मजाक रायपुर की जनता के साथ हो नहीं सकता, बिना अधिकारिता के उन्होंने ये एमओयू किया है, जिसका कोई आधार नहीं है.

Raipur लाइट मेट्रो पर हैवी घमासान, मॉस्को से मेयर का करार, क्यों रूठ गए सरकार! चुनावी स्टंट या जरूरत?

Raipur Light Metro: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में लाइट मेट्रो (Light Metro) के संचालन पर सियासत तेज हो गई है. लाइट मेट्रो के संचालन पर शहर (Nagar Nigam Raipur) और राज्य (Chhattisgarh Government) सरकार आमने-सामने हैं. एक सरकार (Raipur Nagar Nigam) जनता को जल्द लाइट मेट्रो का सौगात देने का दावा कर रही है, तो वहीं दूसरी सरकार (Vishnu Deo Sai Government) इसे राजनीतिक फायदे (Political Issue) के लिए जनता से धोखा बता रही है. देखिए NDTV की खास रिपोर्ट...

क्यों जरूरी है मेट्रो?

2013 में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 4 लाख पंजीकृति गाड़ियां थीं. 2023 आते आते इसमें लगभग 6 गुना इजाफा हो गया और अब यहां 23 लाख से अधिक गाड़ियां दौड़ रही हैं. रायपुर मेयर (Raipur Mayor) ट्रैफिक से निजात दिलाने रूस की यात्रा कर आए हैं. कह रहे हैं कि शहर में लाइट मेट्रो चलेगी जिसके लिये सरहद पार से करार हुआ है.

रायपुर महापौर एजाज ढेबर कहते हैं कि रायपुर में लाइट मेट्रो चलाने की टेक्नोलॉजी के प्रस्तुतिकरण को मैंने देखा, वहां 1866 से मेट्रो चल रही है, एक ज्वाइंट एमओयू हुआ रायपुर नगर निगम और मॉस्को शहर के बीच में.

राज्य सरकार ने बताया धोखा

हालांकि रायपुर मेयर का ये सपना राज्य सरकार को रास नहीं आया, उप मुख्यमंत्री इसे धोखा बता रहे हैं. ट्रेन चले उससे पहले बयानों की रेल पूरी रफ्तार से दौड़ रही है. मेयर अपनी यात्रा के सरकारी होने के प्रमाण दे रहे हैं. वहीं राज्य सरकार का कहना है कि ये सब चुनावी स्टंट है.

उपमुख्यमंत्री अरुण साव का कहना है कि रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर की जनता के साथ भद्दा मजाक किया है, जनता के साथ धोखा किया है, एक निजी यात्रा मॉस्को की, राज्य सरकार की अनुमति नहीं ली, केन्द्र सरकार की अनुमति नहीं ली और लाइट मेट्रो के लिए एमओयू कर रहे हैं, इससे भद्दा मजाक रायपुर की जनता के साथ हो नहीं सकता, बिना अधिकारिता के उन्होंने ये एमओयू किया है, जिसका कोई आधार नहीं है.

सियासी सफर हो गया है शुरू 

इसके जवाब में मेयर एजाज ढेबर का कहना है कि कुछ महानुभाव मेरी यात्रा को निजी यात्रा बता रहे हैं, लेकिन मेरे पास मौजूद दस्तावेज प्रमाण हैं कि मेरी टिकट मास्को से वहां की सरकार द्वारा कराई गई, वहां ट्रांसपोर्ट समिट हुआ, जिसमें भारत से मुझे प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला.

इस पर अरुण साव ने फिर सवाल दागा और पूछा कि इस एमओयू के लिए फंड कहां से आया? टेक्निकल स्वीकृति कैसे मिलेगी? इसका कोई जिक्र नहीं है, आने वाले चुनाव में फायदा लेने के लिए रायपुर की जनता से भद्दा मजाक कर रहे हैं.

जिस लाइट मेट्रो को लेकर घमासान मचा है जान लेते हैं वो है क्या?

Raipur Light Metro: क्या है लाइट मेट्रो?

Raipur Light Metro: क्या है लाइट मेट्रो?
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

रायपुर में बढ़ते ट्रैफिक दबाव के बीच लाइट मेट्रो शहर की जरूरत है, हालांकि इस जरूरत को पूरा करने के लिए जनता को और कितने सियासी दांवपेंच झेलने होंगे ये भविष्य में ही देखने को मिलेग.

यह भी पढ़ें : Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा

यह भी पढ़ें : Indian Railway: भोपाल और आसपास के इलाकों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानें पूरा शेड्यूल

यह भी पढ़ें : BJP नेता ने सिंगरौली में आदिवासी किसान को ट्रैक्टर से रौंदा, कांग्रेस उग्र, CM ने जांच को कहा, SP ने रखा इनाम

यह भी पढ़ें : Happy Teachers' Day: इस बार MP में 14 शिक्षकों को मिलेगा राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार, ये रही पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Balodabazar Aagjani: रायपुर सेंट्रल जेल में बंद देवेंद्र यादव को मिलेगी बेल? कांग्रेस विधायक की न्यायिक हिरासत की आखिरी तारीख आज
Raipur लाइट मेट्रो पर हैवी घमासान, मॉस्को से मेयर का करार, क्यों रूठ गए सरकार! चुनावी स्टंट या जरूरत?
Akshat Agarwal murder case Police will now conduct narco, brain mapping and polygraph test of the accused, court gave consent
Next Article
Crime News: अक्षत अग्रवाल हत्याकांड मामले में अब पुलिस कराएगी नार्को, ब्रेन मैपिंग और पॉलीग्राफ टेस्ट
Close