विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

"छत्तीसगढ़ देश का पावर हाउस , इसके विकास से देश का विकास होगा"- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 9 साल में हमने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए निरंतर काम किया है, छत्तीसगढ़ का रायगढ़ का एरिया इसका गवाह है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है, रेल कॉरिडोर बन रहे हैं. ये छत्तीसगढ़ के औद्योगिक विकास में साधक होगा, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा.

"छत्तीसगढ़ देश का पावर हाउस , इसके विकास से देश का विकास होगा"- PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है. (फाइल फोटो)
रायगढ़:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायगढ़ में गुरुवार को अपने संबोधन के दौरान छत्तीसगढ़ को देश का पावर हाउस कहा. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश के विकास के लिए पावर हाउस की तरह है और पावर हाउस के विकास से देश का विकास होगा. बीते 9 साल में हमने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए निरंतर काम किया है, छत्तीसगढ़ का रायगढ़ का एरिया इसका गवाह है.

गरीब, वंचितों और आदिवासियों की आवाज दबी हुई थी आज सभी का विकास हो रहा है. पीएम मोदी रायगढ़ में विजय शंखनाद रैली को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव भी मौजूद थे.

"छत्तीसगढ़ के विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है, रेल कॉरिडोर बन रहे हैं. ये छत्तीसगढ़ के औद्योगिक विकास में साधक होगा, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार द्वारा बड़ी योजनाओं को पूरा करने के साथ नई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है. "

भारत अपनी उपलब्धि का उत्सव मना रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा की भारत अपनी उपलब्धि का उत्सव मना रहा है. भारत का चंद्रयान वहां पहुंचा जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया. आपने देखा कुछ दिन पहले G20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आए थे, हमने बड़े-बड़े नेताओं का मोटे अनाज से स्वागत किया. दुनिया ने भारत के विकास और गरीब कल्याण को देखा और प्रभावित हुए. पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया, उसी तरह आज दुनिया कह रही भारत का चंद्रयान सबले बढ़िया. उन्होंने कहा कि आप सभी इतनी बारिश और असुविधाओं के बीच दूर-दूर से आशीर्वाद देने आए हैं. ये प्यार-स्नेह छत्तीसगढ़ में मिल रहा है ये मेरे लिए आशीर्वाद है, उत्सव के इस मौसम में खुशी डबल हो गई है.

ये भी पढ़ें - रिसर्च मैगजीन 'द लैंसेट' का पहली बार हिंदी में भी होगा प्रकाशन, स्वास्थ्य मंत्री सारंग का ऐलान

I.N.D.I.A. गठबंधन से सतर्क रहने की जरूरत

प्रधानमंत्री मोदी ने I.N.D.I.A. गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि इस गठबंधन को लोग "घमंडिया गठबंधन" कहते हैं. ये गठबंधन लगातार चुनाव हार रहा है, जो लोग चुनाव हार रहे हैं वे नफरत से भर गए हैं. सनातन संस्कृति वो है जिसमें भगवान राम सबरी के झूठे बेर खाते हैं. सनातन संस्कृति में नाव चलाने वाले केवट को श्रीराम गले लगाते हैं. पीएम ने कहा कि ये गठबंधन आपकी पहचान के खिलाफ है और संस्थानों को खत्म करना चाहता है, इस गठबंधन से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार विकास के काम करने की बजाय हवा-हवाई की बातों में लगी है. प्रदेश में जब से बीजेपी सरकार गई है तब से छत्तीसगढ़ के मेरे भाई-बहनों को इसका खामियाजा उठाना पड़ा है. उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना से देश में 4 करोड़ घर मिल चुके हैं. हम चाहते थे कि छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को भी घर मिले लेकिन यहां की सरकार ने पीएम आवास के तहत लोगों को फायदा नहीं मिलने दिया. पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में वन उत्पाद का बेहतर लाभ देने के लिए दर्जनों वन उत्पाद को समर्थन मूल्य के दायरे में लाया गया है. वन धन योजना से आदिवासी महिलाओं को लाभ मिला है.

छत्तीसगढ़ के मिली करीब 6400 करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करने से पहले छत्तीसगढ़ को करीब 6400 करोड़ की विभिन्न रेल परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव भी मंच पर मौजूद थे. इन परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण-एक, चांपा से जमगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी के बीच एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण किया.

ये भी पढ़ें - रायगढ़ : PM मोदी ने छत्तीसगढ़ को 6350 करोड़ की विभिन्न रेल परियोजनाओं की दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, इस विभाग के 6 ईई निलंबित और 4 को थमाया नोटिस
"छत्तीसगढ़ देश का पावर हाउस , इसके विकास से देश का विकास होगा"- PM मोदी
Jagannath Rath Yatra 2024 Lord Jagannath will be seated in a tent in Kanker, this will happen for the first time in 92 years
Next Article
Jagannath Rath Yatra: कांकेर में भगवान जगन्नाथ टेंट में होंगे विराजमान, 92 साल में ऐसा होगा पहली बार
Close
;