विज्ञापन

Chhattisgarh: अधिकारी देंगे गांवों में दस्तक, योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की ऐसे दर्ज होगी जानकारी

Dastak Abhiyaan 2024 Launch in Baloda Bazar: बलौदा बाजार में सरकार की योजनाओं के शत प्रतिशत जमीनी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए नवाचार अभियान चलाया जा रहा है. इसकी शुरुआत राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने की.

Chhattisgarh: अधिकारी देंगे गांवों में दस्तक, योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की ऐसे दर्ज होगी जानकारी
Dastak Abhiyaan 2024 Launch in Baloda Bazar: बलौदा बाजार में दस्तक अभियान की शुरुआत.

Chhattisgarh latest News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदा बाजार (Baloda Bazar) जिले में सरकार की योजनाओं के शत प्रतिशत जमीनी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए नवाचार के रूप में दस्तक अभियान (Dastak Abhiyaan 2024 Launch in Baloda Bazar) चलाया जाएगा. इसकी शुरुआत राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने की. इस अभियान में जुड़े जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारी गांवों में दस्तक देंगे और योजनाओं के संबंध में चर्चा करके दर्ज करेंगे.

अधिकारी योजनाओं और समस्याओं की लेंगे जानकारी

मंत्री टंक राम वर्मा ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार किए गए दस्तक अभियान मोबाईल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया गया. इसके लिए हर माह नोडल अधिकारी गांव का निरीक्षण करेंगे. साथ ही दस्तक एप्प में जानकारी अपलोड करेंगे. दरअसल अभियान के तहत प्रत्येक गांव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो माह के पहले सप्ताह गांव का निरीक्षण और लोगों से चर्चा कर योजनाओं और उनकी समस्याओं की जानकारी लेंगे.

जिला प्रशासन ने नवाचारी अभियान किया शुरू

निरीक्षण की जानकारी को दस्तक एप्प में अपलोड करेंगे. इतना ही नहीं निरीक्षण प्रतिवेदन का समय-सीमा में समीक्षा की जाएगी. राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने दस्तक अभियान के लिए कहा कि जिला प्रशासन ने नवाचारी अभियान शुरू किया है. इससे जनता को वास्तविक समस्याओं के बारे में जानकारी मिल सकेगी, साथ ही शासन की योजनाओं का लाभ मिलेगा.

कलेक्टर दीपक सोनी ने दस्तक अभियान जानकारी देते हुए कहा की अभियान का उद्देश्य सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना और गांव के विकास कार्य को गति देना है. जिले के करीब 520 गांव के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. नोडल अधिकारी आवंटित गांव को गोद लिए हुए गांव की तरह उसके विकास के लिए कार्य करें.

मूलभूत सुविधाएं के लिए काम करेंगे नोडल अधिकारी 

 सभी गांव में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, बिजली, सडक, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, महिला व बाल विकास, आदिवासी विकास, खाद्य विभाग, कृषि विभाग और राजस्व विभाग से सम्बंधित कार्यों व योजनाओं का प्राथमिकता से क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी आवंटित गांव का औचक निरीक्षण करेंगे और योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर सरपंच सचिव से ग्राम विकास या किसी प्रकार की समस्या हो तो उस पर चर्चा भी करेंगे.

प्राथमिकता वाली मूलभूत सुविधाएं जोड़ी जाएं 

दस्तक अभियान मोबाईल एप्लीकेशन के उद्घाटन अवसर पर मंत्री वर्मा ने कहा कि इसमें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं है उसे भी जोड़ा जाए.  प्राथमिकता वाली सभी मूलभूत सुविधाओं को जोड़ा जाएगा तो लोग जुड़ेंगे. जब अधिकारी गांव में जाएंगे तो वे वहां की समस्या की पुष्टि करेंगे, साथ ही समस्या की जानकारी टीएल बैठक के अलावा जनप्रतिनिधियों की जानकारी में होगी.

ये भी पढ़े: 2 साल पहले मृतक व्यक्ति को जीवित दिखाने के मामले में हाई कोर्ट का अधिकारियों से जवाब तलब, नोटिस जारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छत्तीसगढ़ में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, हुआ इतना बड़ा नुकसान, पुलिस ने लिया ये एक्शन
Chhattisgarh: अधिकारी देंगे गांवों में दस्तक, योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की ऐसे दर्ज होगी जानकारी
IC3 Institute report Suicide rate of students in India is now higher than that of farmers, MP surpasses Kota-Delhi, included in top-3 states Student Suicides An Epidemic Sweeping India NCRB Data
Next Article
Suicide Case: रिपोर्ट में खुलासा! आत्महत्या में किसानों से आगे निकले स्टूडेंट, कोटा-दिल्ली से आगे MP
Close