Chhattisgarh News: अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर... रिचॉर्ज खत्म तो बिजली हो जाएगी गुल

Smart Meters: कहा जा रहा है छत्तीसगढ़ बिजली विभाग ने बिजली की बढ़ती खपत और चोरी को रोकने के लिए इस तरह का फैसला लिया हैं. जो अनावश्यक बिजली की खपत पर लगाम लगाने में कारगर होगा

Advertisement
Read Time: 2 mins
K

Chhattisgarh News: लोगों ने अब तक अपने जीवन मे मोबाइल रिचार्ज और टीवी रिचार्ज किया होगा. लेकिन अब लोगों को मोबाइल और टीवी के अलावा बिजली भी रिजार्च करानी होगी. इसके बाद ही उनके घरों में रोशनी आएगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) में स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो गया है. विभाग पहले चरण में डेढ़ लाख लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयार में है. ये स्मार्ट मीटर ठीक उसी तरह काम करेंगे जैसे एक स्मार्ट फोन काम करता है. लोग अब अपने इस स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करेंगे. बिजली विभाग के अनुसार इससे बिजली चोरी में भी कमी आएगी.

चोरी रोकने के लिए अब स्मार्ट मीटर

कहा जा रहा है छत्तीसगढ़ बिजली विभाग ने बिजली की बढ़ती खपत और चोरी को रोकने के लिए इस तरह का फैसला लिया हैं. जो अनावश्यक बिजली की खपत पर लगाम लगाने में भी कारगर होगा. रिचार्ज के दाम भी प्रति यूनिट बिजली के दाम के बराबर ही होंगे. कांकेर जिले में लगभग डेढ़ लाख घरों में पहले इस मीटर को लगाया जा रहा है. साथ ही 4 हजार ट्रांसफर में भी यह मीटर लगाने का कार्य जारी है. अब तक 50 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि रिचार्ज ख़त्म होते ही बिजली ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी.

Advertisement

किया जा रहा है सर्वे

बिजली विभाग अक्टूबर तक सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की बात कह रहा है. जिसके लिए सर्वे भी किया जा रहा है. अब यह देखने वाली बात होगी कि आखिर जनता को बिजली बिल की लंबी कतार से राहत मिलती है या स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के जेब पर भारी पड़ने वाला है.

Advertisement

ये भी पढ़ें CG Cabinet Expansion: क्या छत्तीसगढ़ भाजपा में गुटबाजी के कारण मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है? जानिए CG CM ने क्या कहा?

Advertisement

ये भी पढ़ें MP News: भिंड में सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा केंद्र निरस्त लेकिन 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कब?

Topics mentioned in this article