विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

MP-CG Top-10 Event : शहडोल में राहुल गांधी का दौरा, रायपुर में मेंटल हेल्थ पर चर्चा, जानिए क्या हैं टॉप-10 इवेंट्स?

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) में आज कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का दौरा है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर (Raipur) में मेंटल वेल बीइंग (Mental Well Being) पर डिस्कशन होगा.

Read Time: 5 min
MP-CG Top-10 Event : शहडोल में राहुल गांधी का दौरा, रायपुर में मेंटल हेल्थ पर चर्चा, जानिए क्या हैं टॉप-10 इवेंट्स?

MP-CG Top-10 Event News : मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) में आज कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का दौरा है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर (Raipur) में मेंटल वेल बीइंग (Mental Well Being) पर डिस्कशन होगा. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : स्टेट लेवल इंटर पॉलिटेक्निक हैकथॉन

सरदार वल्लभभाई पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल में राज्य स्तरीय इंटर पॉलिटेक्निक हैकथॉन का आयोजन 10 अक्टूबर को किया जा रहा है. इसमें विभिन्न पॉलिटेक्निक काॅलेज की 13 टीमें प्रोटोटाइप और वर्किंग मॉडल का प्रस्तुतिकरण करेंगी. शीर्ष तीन टीमों को नकद पुरस्कार और ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा. इस इवेंट में भोपाल के दोनों पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ-साथ मध्य प्रदेश के अन्य शहरों जैसे बालाघाट, इंदौर, जबलपुर से भी पार्टिसिपेंट्स मौजूद रहेंगे.

2. उज्जैन : उमा सांझी महोत्सव

श्री महाकालेश्वर मंदिर के आंगन में आज से उमा सांझी महोत्सव मनाया जाएगा. इस महोत्सव का क्रम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगा. मंदिर प्रबंध समिति सदस्य के अनुसार मंदिर के सभा मंडप में पुजारी, पुरोहित परिवार के सदस्य पारंपरिक लोक उत्सव संजा की आकृतियों को रंगोली के रूप में सजाएंगे. वहीं महाकाल मंदिर की टनल की छत पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होंगी.

3. शहडोल : राहुल गांधी का ब्यौहारी दौरा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं संसद सदस्य राहुल गांधी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ 10 अक्टूबर, मंगलवार को शहडोल जिले के ब्यौहारी में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. चुनावी परिप्रेक्ष्य में राहुल गांधी की यह दूसरी आमसभा होगी, इसके पहले वे शाजापुर जिले के पोलायकलां में अपनी पहली जनसभा को संबोधित कर चुके हैं.

4. इन्दौर : राजा लक्ष्मण सिंह पर गोष्ठी

श्री मध्यभारत हिंदी साहित्य समिति द्वारा कालजयी रचनाकार स्मरण की 28वीं श्रृंखला में इस बार 10 अक्टूबर को राजा लक्ष्मण सिंह के साहित्यिक कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर चर्चा होगी. उनके चित्र का अनावरण भी किया जाएगा. कार्यक्रम हिंदी साहित्य समिति सभागार में शाम 5:30 बजे से शुरू होगा.

5. खरगोन : परीक्षण व उपचार शिविरों का आयोजन

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रतिवर्ष के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है. इस वर्ष की थीम 'मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार' है. इस दिवस को लेकर जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे. शिविरों में परीक्षण, उपचार व जनजागरुकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएगी.

6. रायपुर : मेंटल वेल बीइंग पर डिस्कशन

वीआईपी रोड स्थित नुक्कड़ - बिहान में आज वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर ब्रेकिंग द स्टिग्मा एंड सेलिब्रेटिंग मेंटल वेल बीइंग पर डिस्कशन कार्यक्रम रखा गया है. डिस्कशन में बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर माता-पिता की भूमिका, दवाइयों की भूमिका, काउंसिलिंग और थैरेपी जैसे टॉपिक्स पर एक्सपर्ट सजेशन दिया जाएगा. कार्यक्रम शाम 6 बजे शुरू होगा.

7. राजनांदगांव : कबीर आश्रम पेंडरी में दिव्य सत्संग

ग्राम पेंडरी के कबीर आश्रम में गुरु पूर्णिमा से लगातार आध्यात्मिक दिव्य सत्संग प्रवचन भजन-कीर्तन का कार्यक्रम चल रहा है. इसी के अंतर्गत 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से गुरु महिमा पाठ प्रारंभ किया जाएगा. मुख्य प्रवचनकर्ता कुम्हारी के लेखचंद साहेब अपनी संत मंडली के साथ पधारेंगे. इस माह चातुर्मास सत्संग विशेष रूप से मनाया जाएगा. 

8. बैतूल : खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी

मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड और जिला पंचायत द्वारा सात दिवसीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आयोजन गेंदा चौक सदर बाजार में 10 से 17 अक्टूबर तक किया जाएगा. इस प्रदर्शनी में खादी वस्त्र, हैण्डलूम एवं ग्रामोद्योग उत्पादों का विक्रय किया जाएगा. सात दिवसीय प्रदर्शनी में 20 से 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. इसके अलावा ग्रामोद्योग उत्पाद मसाले, अचार, पापड़, हर्बल सौन्दर्य उत्पाद, शहद एवं पापड़, सरसों तेल एवं अन्य सामग्री पर भी 20 से 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी.

9. भिलाई : जगजीत सिंह को आज दी जाएगी स्वरांजलि

प्रख्यात गजल गायक जगजीत सिंह की पुण्यतिथि पर 10 अक्टूबर को शाम 7 बजे से महात्मा गांधी कला मंदिर सिक्कि सेंटर में स्वरांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. आयोजन में आकाशवाणी व दूरदर्शन कलाकार प्रभंजय चतुर्वेदी सहित अंजली शुक्ला अपनी आवाज में जगजीत सिंह की चुनिंदा गजलों के माध्यम से उन्हें अपनी आदरांजलि अर्पित करेंगे. 

10. महासमुंद : श्रीराम-जानकी मंदिर में सुंदरकांड पाठ

ग्राम बिरकोनी स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में मंगलवार को हनुमान मंदिर में दोपहर 3 बजे हनुमानजी का अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद सामूहिक सुंदरकाण्ड व हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रखा गया है. भक्तों द्वारा चोला चढ़ाया जाएगा. शाम 7 बजे महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : MP Weather Update: मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई, जानिए पिछले 24 घंटों में कहां रहा तापमान सबसे ज्यादा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close