विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

MP Weather Update: मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई, जानिए पिछले 24 घंटों में कहां रहा तापमान सबसे ज्यादा?

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) लौट गया है और जल्द ही गुलाबी ठंड दस्तक देने वाली है. कई जिलों में देर रात और अलसुबह हल्की-हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है.

Read Time: 3 min
MP Weather Update: मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई, जानिए पिछले 24 घंटों में कहां रहा तापमान सबसे ज्यादा?
जानें मध्य प्रदेश में मौसम का हाल.
भोपाल:

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) लौट गया है. इधर, मौसम विभाग ने भी रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, डिंडोरी, अनूपपुर, उमरिया, मंडला और बालाघाट जिलों से मानसून के विदा होने की घोषणा कर दी है. वहीं उत्तर भारत में सीजन का पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) पहुंच गया है. जिसकी वजह से प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत आसपास के इलाकों में नमी आ सकती है. कहीं-कहीं मध्य प्रदेश में बादल छाए रह सकते हैं और तापमान (Temperature) में थोड़ी गिरावट हो सकती है. 

शाम होते ही खुशमिजाज होने लगता है मौसम

बीते 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में तापमान (Temperature) लगातार सातवा आसमान छू रहा है और मौसम पूरी तरह से साफ हो गया है. हालांकि शाम होते ही मौसम अपना रुख बदलने लगता है जिसकी वजह से प्रदेश में हल्की हवाओं के साथ थोड़ी ठंड का अहसास होने लगा है.

प्रदेश में गुलाबी ठंड की होगी दस्तक

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जल्द ही गुलाबी ठंड की एंट्री होने वाली है. प्रदेश से मानसून (Monsoon) विदा हो चुका है. कई जिलों में देर रात और अलसुबह हल्की-हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबित, कुछ दिनों में ठंडक दस्तक दे सकती है. 

ये भी पढ़े: World Mental Health Day 2023 : दुनिया में हर आठ में से एक व्यक्ति कर रहा है इस समस्या का सामना, जानिए मेंटल हेल्थ डे का इतिहास?

दमोह और ग्वालियर में दिन सबसे ज्यादा गर्म

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस दमोह (Damoh), और ग्वालियर (Gwalior) में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 18 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा में दर्ज किया गया है. इसके अलावा प्रदेश की राजधानी भोपाल में 35.3डिग्री सेल्सियस, बैतूल में 31.8 डिग्री सेल्सियस, धार में 34.7 डिग्री सेल्सियस, खजुराहो 36.6 डिग्री सेल्सियस, सतना में 35.8 डिग्री सेल्सियस, नर्मदापुरम में 35.3 डिग्री सेल्सियस, उमरिया में 33.5 डिग्री सेल्सियस और इंदौर में 35.1 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़े: World Mental Health Day 2023: बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें ख्याल?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close