विज्ञापन

Jashpur: फल की खेती करने का झांसा देकर रिटायर्ड शिक्षक से 11 लाख रुपये की ठगी, एक साल बाद ओडिशा से गिरफ्तार हुए आरोपी

Farming Scam: फलदार पौधों की खेती को लेकर किसानों के साथ 11 लाख रुपये की ठगी की गई थी. मामले में पुलिस को सफलता एक साल बाद मिली और आरोपियों को ओडिशा के केंदरापाड़ा से गिरफ्तार किया गया है.

Jashpur: फल की खेती करने का झांसा देकर रिटायर्ड शिक्षक से 11 लाख रुपये की ठगी, एक साल बाद ओडिशा से गिरफ्तार हुए आरोपी
पुलिस ने किया ठगी के आरोपी को गिरफ्तार

Retired Teacher Scam: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर (Jashpur) से ठगी का एक अनोखा मामला सामने आया है. जिले में रिटायर्ड शिक्षक के साथ फल के पौधे (Fruits Plant) लगाने के नाम पर 11 लाख रुपये की ठगी कर ली गई. एसपी शशिमोहन सिंह ने बताया कि भुड़केला गांव निवासी रिटार्यड शिक्षक लिबनुस बेक ने थाने में पिछले साल 23 अक्टूबर को रिपोर्ट दर्ज कराई थी. वह अप्रैल 2023 में रिटायर हुए थे. रिटायरमेंट में उन्हें जो पैसा मिला था, उसे घर में रखा हुआ था. इसके बाद जुलाई माह में दो अज्ञात व्यक्ति उसके घर आए और बताया कि लोदाम स्थित नर्सरी से पौधा रोपण का कार्य करना है और कम कीमत में केला और पपीता (Banana and Papaya) का पौधा लगा देंगे. उन्होंने लोदाम में पौधा सहित नर्सरी डेवलप कर देने का झांसा दिया और कम कीमत में केला और पपीता का पौधा लगा देंगे कहकर लालच दिया. इसके बाद से दोनों आरोपी फरार थे, जिन्हें अब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

ऐसे की पौधे के नाम पर ठगी

आरोपियों ने रिटायर्ड शिक्षक से कहा कि JCB की मदद से पौधा लगाने के लिये गड्ढा खोदना पड़ेगा. पौधा का बीमा कराने के नाम से उनसे 5 लाख रुपये ले लिया. फिर पंजीयन के नाम पर तीन लाख रुपये लिया. उन्होंने सैंपल के रूप में शिक्षक को कुछ पौधे दिखाए. उसके बाद फिर से JCB मशीन में काम करने के नाम से 3 लाख 50 हजार तथा पंजीयन के नाम से 2 लाख 50 हजार लिया. आरोपियों के और पैसे की मांग करने पर फोन पे के माध्यम से प्रार्थी ने उन्हें 66 हजार रुपये भेज दिए. शिक्षक से पैसा प्राप्त करने के बाद उक्त दोनों अज्ञात व्यक्ति अपने मोबाइल को बंद कर दी.

ये भी पढ़ें :- Gariaband Murder: 24 घंटे के अंदर दो हत्याओं का खुलासा, पति-पत्नी के रिश्तों में खटास का हुआ ऐसा खतरनाक अंजाम

साइबर सेल की मदद से आरोपियों का चला पता

अज्ञात व्यक्तियों का कहीं पता नहीं चलने पर और ठगी का एहसास होने पर शिक्षक ने सिटी कोतवाली थाने में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई. इस क्रम में साइबर सेल के सहयोग से आरोपियों के मोबाइल नंबर का तकनीकी विश्लेषण करते हुए पुलिस ने आरोपी को ओडिशा के ग्राम कॉरदा जिला केंदरापाड़ा से   सुशांत सेठी के घर पर दबिश देकर गिरफ्तार कर जशपुर लाया. शिक्षक द्वारा आरोपी सुशांत सेठी की पहचान की गई.

आरोपी से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर अपने  कथन में अपने अन्य एक साथी के साथ मिलकर उक्त अपराध को घटित करना स्वीकार किया गया और बताया कि प्रार्थी निलेश बेक को केला-पपीता का पौधा कम कीमत में देने का लालच देकर प्रार्थी से नगदी एवं फोन के माध्यम से अलग-अलग दिनों में कुल ग्यारह लाख छत्तीस हजार रुपये ठगी कर लिये थे. 

ये भी पढ़ें :- Bear in CG: तीन लोगों की जान लेने वाला भालू आया पकड़ में, ऐसे किया गया ट्रेंकुलाइज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gariaband Murder: 24 घंटे के अंदर दो हत्याओं का खुलासा, पति-पत्नी के रिश्तों में खटास का हुआ ऐसा खतरनाक अंजाम
Jashpur: फल की खेती करने का झांसा देकर रिटायर्ड शिक्षक से 11 लाख रुपये की ठगी, एक साल बाद ओडिशा से गिरफ्तार हुए आरोपी
Raipur Congress President Mallikarjun Kharge accused the BJP Health Minister Shyam bihari Jaisawal Gave a befitting reply
Next Article
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के बयान पर आग बबूला हुए छत्तीसगढ़ के ये मंत्री, दिया करारा जवाब 
Close