विज्ञापन
Story ProgressBack

कोरिया में महतारी वंदन योजना की उड़ी अफवाह, खाता खुलवाने के लिए उमड़ी महिलाओं की भीड़

विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भाजपा ने मध्य प्रदेश में चल रही 'लाडली बहना योजना' की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 'महतारी वंदन योजना' लागू करने का ऐलान किया था. योजना के तहत प्रदेश की सभी विवाहित महिलाओं को एक-एक हजार रुपए प्रति माह देने की घोषणा की गई है. इसके तहत महिलाओं को दी जाने वाली राशि डाकघर के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा सकती है. ऐसी अफवाह उड़ने के बाद बैकुंठपुर के डाक घर में खाता खुलवाने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी है.

Read Time: 4 min
कोरिया में महतारी वंदन योजना की उड़ी अफवाह, खाता खुलवाने के लिए उमड़ी महिलाओं की भीड़
कोरिया में महतारी वंदन योजना की उड़ी अफवाह, खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस में उमड़ी महिलाओं की भीड़

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाली राशि डाकघर के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा सकती है. ऐसी अफवाह उड़ने के बाद बैकुंठपुर के डाक घर में खाता खुलवाने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण अंचल से बड़ी संख्या में महिलाएं खाता खुलवाने के लिए डाक घर में पहुंच रही है. भीड़ से जिला डाक घर में अव्यवस्था की स्थिति बन गई है. वहीं, मामले में पोस्ट ऑफिस प्रबंधन का कहना है कि खाता खुलवाने पहुंच रही महिलाओं को योजना शुरू ना होने की जानकारी देते हुए समझाइश दी जा रही है, लेकिन इसका कोई असर नहीं हो रहा है.

जानिए क्या है 'महतारी वंदन योजना' ? 

दरअसल, विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भाजपा ने मध्य प्रदेश में चल रही 'लाडली बहना योजना' की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 'महतारी वंदन योजना' लागू करने का ऐलान किया था. योजना के तहत प्रदेश की सभी विवाहित महिलाओं को एक-एक हजार रुपए प्रति माह देने की घोषणा की गई है. विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर से लेकर गांव तक इस योजना का फार्म भरवाया था. विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली शानदार जीत में इस योजना की बड़ी भूमिका मानी जाती है. वहीं, जिले में फैली अफवाह से किस कदर भीड़ उमड़ी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर डाक घर में 3 दिन में ही 500 से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं. पोस्ट ऑफिस में पहुंची महिलाओं का आरोप है कि उन्हें पोस्ट ऑफिस की ओर से महतारी वंदन योजना को लेकर जानकारी नहीं दी जा रही है.

ये भी पढ़ें UPSC Exam: कैसे होता है यूपीएससी का एग्जाम? सिविल सर्वेंट बनने के लिए क्या है जरूरी? जानें सब कुछ

ऑफिस के बाहर पोस्टर किया चस्पा 

साथ ही महिलाओं का आरोप है कि खाता खुलवाने के लिए 250 रुपए लिए जा रहे हैं. महिलाएं दूर-दराज गांवों से पहुंचीं थी. उन्होंने कहा कि पोस्ट ऑफिस के स्टाफ कह रहे हैं. खाता खुलवाने के बाद 20 तारीख तक खाते में 1000 रुपए आ जाएगा. मामले में शाखा प्रबंधक आकाश बुधवानी का कहना है कि किसी से रुपए नहीं लिए जा रहे है. ये सभी आरोप गलत है. वहीं, महिलाओं को भी स्टाफ की तरफ से समझाईश दी जा रही है. फिर भी मौके पर भीड़ बनी हुई है. मातृत्व वंदन और महतारी वंदन योजना को लेकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. पोस्ट मास्टर के अनुसार, आंगनबाड़ी के लिए खाते खुल रहे हैं लेकिन किसी ने महतारी वंदन योजना को लेकर अफवाह उड़ा दी गई है जिस चलते डाकघर में भीड़ जमा हो गई है. महिलाओं को समझाइश भी दी जा रही हैं. वहीं डाकघर के बाहर इसे लेकर सूचना भी चस्पा की गई है.

ये भी पढ़ें Panna: एक्शन में आए पवई विधायक प्रहलाद, शिकायत के बाद अफसर और कर्मचारियों पर की ये कार्रवाई 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close