विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Mid Day Meal: नौनिहालों के मिड डे मील पर डाका... छत्तीसगढ़ के इस स्कूल में बच्चों की थाली में न सब्ज़ी, न दाल, सिर्फ़ चावल और हल्दी!

Chhattisgarh Govt. School Mid Day Meal: मिड डे मील के लिए शिक्षा विभाग द्वारा तैयार मीनू के हिसाब से बच्चों को प्रतिदिन गुणवत्ता युक्त पौष्टिक भोजन दिया जाना है, लेकिन यहां के बच्चों की थाली से पिछले एक सप्ताह से सब्जी और दाल दोनों गायब है. पौष्टिकता के नाम पर यहां हल्दी युक्त खाना बच्चों को परोसा जा रहा है.

Read Time: 3 mins
CG Mid Day Meal: नौनिहालों के मिड डे मील पर डाका... छत्तीसगढ़ के इस स्कूल में बच्चों की थाली में न सब्ज़ी, न दाल, सिर्फ़ चावल और हल्दी!
बलरामपुर जिले के सरकारी स्कूल बिना दाल और सब्जी के परोसे जा रहे बच्चों को मिड डे मील

Mid Day Meal Negligence: छत्तीसगढ़ सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मीड डे मील यानी दोपहर में परोसे जाने वाले भोजन को लेकर सालाना करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा रही है और बच्चों को पौष्टिक युक्त भोजन उपलब्ध कराने की दावे करती हो, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही की वजह से जिले के बीजाकुरा प्राथमिक विद्यालय पटेल पारा की तस्वीरों ने उन दावों की पोल खोल दी है.

मिड डे मील के लिए शिक्षा विभाग द्वारा तैयार मीनू के हिसाब से बच्चों को प्रतिदिन गुणवत्ता युक्त पौष्टिक भोजन दिया जाना है, लेकिन यहां के बच्चों की थाली से पिछले एक सप्ताह से सब्जी और दाल दोनों गायब है. पौष्टिकता के नाम पर यहां हल्दी युक्त खाना बच्चों को परोसा जा रहा है.

 प्राथमिक स्कूल के मिड डे मील में नदारद मिले सब्जी और दाल

रिपोर्ट के मुताबिक जिले के वाड्रफनगर विकास खंड अंतर्गत बीजाकुरा गांव के प्राथमिक विद्यालय पटेल पारा में कुल 43 छात्र पंजीकृत हैं. यहां बच्चों को मिड डे मील परोसने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा बाकायदा मीनू तक तैयार है, लेकिन बच्चों के मिड डे मील से सब्जी और दाल गायब है, उसकी जगह पर बच्चों को चावल और हल्दी परोसी जा रही है.

पिछले एक सप्ताह से गायब है बच्चों की थाली से हरी सब्जी

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक सप्ताह से बच्चों की थाली से हरी सब्जी गायब है, बच्चों कभी दाल-चावल तो कभी हल्दी योग चावल खिलाकर सिर्फ कोरम पूरा किया जा रहा है. मामले में प्रभारी प्रधान पाठक का गैर जिम्मेदाराना जवाब के सामने आया है. प्रधान पाठक के अनुसार उन्हें मिड डे मील सामग्री सप्लाई करने वाले समूह द्वारा सब्जियां उपलब्ध नहीं कराई.

प्रभारी प्रधान पठान के मुताबिक मिड डे मील के लिए उन्हें सब्जियां नहीं मिली है, जिसके कारण बच्चों को पौष्टिक भोजन नहीं मिल पा रहा है. प्रधान पाठक के बयान से अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं हैं कि शिक्षा विभाग में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर अधिकारी और कर्मचारी कितने संजीदा हैं.

अधिकारियों की लापरवाही पर क्या बोले शिक्षा अधिकारी ?

मामले पर जिला शिक्षा अधिकारी ने संज्ञान लेते हुए जल्द उचित कार्रवाई करने की बात कही है. बच्चों को मिड डे मील में मीनू के मुताबिक खाना नहीं परोसने में हुई घोर लापरवाही पर शिक्षा विभाग क्या कदम उठाएगी, यह देखने वाली बात होगी, लेकिन सरकारी स्कूल से आई मिड डे मील की यह तस्वीर वाकई चिंताजनक है. 

बच्चों के कुपोषण के लिए कौन होगा जिम्मेदार?

प्रदेश के नौनिहालों के स्वास्थ्य को लेकर संबंधित अधिकारियों द्वारा की जा रही लापरवाही से नौनिहालों का कुपोषत होना तय माना जा रहा है, जिसको संज्ञान लेते हुए विष्णु देव सरकार के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कई निर्णायक कदम उठाया जाना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें-MP में सरकारी शिक्षक खोजेंगे अब भिखारी? जनगणना, मिड डे मील और चुनाव के बाद मिली नई ड्यूटी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: दक्षिण बस्तर में PPCM सहित 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इतने लाख रुपये के हैं इनामी 
CG Mid Day Meal: नौनिहालों के मिड डे मील पर डाका... छत्तीसगढ़ के इस स्कूल में बच्चों की थाली में न सब्ज़ी, न दाल, सिर्फ़ चावल और हल्दी!
naxal news hindi Securities forces arrested five naxalite from Sukma District of Chhattiagarh
Next Article
Chhattisgarh News: नक्सलियों को लगा बड़ा झटका, सुरक्षाबलों ने विस्फोट के साथ पांच खूंखारों को दबोचा
Close
;