विज्ञापन
Story ProgressBack

Elections 2024: नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान दल, इस वजह से चुनाव आयोग ने लिया फैसला

Naxal Threat in Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने नक्सली प्रभावित क्षेत्रों के लिए खास तैयारी की है. आयोग के अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि ऐसे इलाकों में मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से भेजा जाएगा.

Read Time: 3 min
Elections 2024: नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान दल, इस वजह से चुनाव आयोग ने लिया फैसला

Lok Sabha Elections in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने नक्सली खतरे (Naxalite threat) और भौगोलिक स्थिति (Geographical Situation) को देखते हुए तीन लोकसभा क्षेत्रों के 167 मतदान केंद्रों में मतदान दलों को लाने-ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग करने की योजना बनाई है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती चार जून को होगी.

नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा. राज्य की सात लोकसभा सीटों - रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण में मतदान होगा.

पहले दो चरण के लिए करीब हजार कर्मचारी हवाई मार्ग से जाएंगे

राज्य के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलाभ साहू ने बताया, ‘‘हमने पहले दो चरणों में 167 बूथों पर कुल 1,003 मतदान कर्मचारियों को हवाई मार्ग से लाने का फैसला किया है.'' साहू ने बताया कि इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग से 10 हेलिकॉप्टर मांगे गए हैं. उन्होंने कहा कि योजना के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 156 मतदान केंद्रों पर 919 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजा जाएगा तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्र के नौ बूथों और महासमुंद लोकसभा के गरियाबंद क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों पर 84 कर्मियों को भेजा जाएगा.

इस वजह से हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल की बनाई योजना

साहू ने बताया कि नक्सली खतरे और कुछ स्थानों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है. राज्य में पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय वायु सेना ने छह दिनों के लिए आठ एमआई-17 हेलिकॉप्टर के साथ 404 उड़ानें भरी थीं, जिससे बस्तर संभाग के पांच जिलों सुकमा, बीजापुर, कांकेर, दंतेवाड़ा और नारायणपुर में 853 मतदान दल के सदस्यों की तैनाती और निकासी की सुविधा मिली.

यह भी पढ़ें - भूपेश बघेल को लगा झटका! राजनांदगांव में नहीं दाखिल हुए 384 नामांकन, अंतिम दिन इतने प्रत्याशियों ने भरा नॉमिनेशन

यह भी पढ़ें - बड़बोले नेता प्रतिपक्ष ! चरणदास महंत ने PM मोदी पर की विवादित टिप्पणी, कहा-उनका मूड़ फोड़ने वाला आदमी चाहिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close