विज्ञापन
Story ProgressBack

Kanker City Bus: कांकेर में दम तोड़ रही सिटी बस की योजना, रखरखाव के अभाव में कई गाड़ियां हुईं कबाड़

Kanker City Bus Service: 9 साल पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर में सिटी बस योजना शुरू की गई थी, लेकिन रख रखाव सही तरीके से नहीं होने के कारण सभी बसे खड़े-खड़े कबाड़ हो गई हैं, जिससे सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ.

Kanker City Bus: कांकेर में दम तोड़ रही सिटी बस की योजना, रखरखाव के अभाव में कई गाड़ियां हुईं कबाड़

City Bus Service in Kanker: छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) जिले के ग्रामीण अंचलों के लोगों को किफायती दाम में आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई सिटी बस सेवा योजना (City Bus Services) अब दम तोड़ती नजर आ रही है. प्रशासनिक उदासीनता और रख रखाव के अभाव में सिटी बसें निगम के यार्ड में खड़े-खड़े कबाड़ में तब्दील होती जा रही है. लिहाजा ये कि ग्रामीण आज भी शहर आने-जाने के लिए महंगे दामों में सफर करने के लिए मजबूर है.

रख-रखाव के अभाव में सिटी बस हुए कबाड़

9 साल पहले गांव को शहर से जोड़ने के लिए सरकार ने कांकेर जिले को सिटी बस की सौगात दी थी. सौगात मिलने के बाद लोगों ने सोचा कि सस्ते दाम पर यात्रा का लाभ मिलेगा, लेकिन सस्ते दाम पर मिलने वाली यात्रा को ग्रहण लग गया हैं. दरअसल, 4 सालों से सिटी बसों का संचालन बंद है. हालात ये है कि सभी सिटी बसें कबाड़ में तब्दील हो गई है. जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं.

बता दें कि राज्य के बड़े शहरों में सिटी बसें चलाने सौगात दी गई. कांकेर जिले को भी इसका लाभ मिला. जिले को 10 सिटी बसों की सौगात दी गई, लेकिन 10 सिटी बसों में जिले को लेवल 8 बसे भेजी गई. 2 सिटी बसे कांकेर पहुंची ही नहीं. संचालन के लिए पालिका ने ठेका दी. 8 बसों में 3 बसे के संचालन के लिए परमिट नहीं मिली.

ये भी पढ़े: Mothers Day 2024: 'ये आईना हमें बूढ़ा नहीं...' मदर्स डे पर मां को समर्पित करें ये खूबसूरत शायरियां

करोड़ों रुपये का हुआ नुकसान

शुरुआती दिनों में शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में बसे चलने लगी. कुछ साल चलने के बाद संचालन बंद हो गया और बसे खड़ी कर दी गई. अब स्थिति यह है कि बसे पड़े-पड़े खराब हो रही है. बसों के खड़े होने से असामाजिक तत्वों ने बसों के पार्ट्स चोरी हो रहे है. बसे खड़ी-खड़ी कबाड़ में तब्दील हो रही है. लोग आज भी सस्ते दर पर मिलने वाले इस लाभ के इंतजार में है.

मनमानी किराया वसूल रहे निजी बस संचालक

बताया जा रहा है कि इन बसों के रख रखाव सही तरीके से नहीं होने के कारण सभी बसे खड़े-खड़े कबाड़ हो गई हैं, जिससे सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ. वहीं वर्तमान में यात्रियों से निजी बस संचालक मनमानी किराया वसूल रहे हैं. 

ये भी पढ़े: Mothers Day 2024: 'ये आईना हमें बूढ़ा नहीं...' मदर्स डे पर मां को समर्पित करें ये खूबसूरत शायरियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh Rain: छत्तीसगढ़ में बाढ़ जैसे हालात, कहीं उफनते नदी-नाले तो कहीं घरों में घुसा पानी
Kanker City Bus: कांकेर में दम तोड़ रही सिटी बस की योजना, रखरखाव के अभाव में कई गाड़ियां हुईं कबाड़
Bulldozer Justice: Traders kept pleading, administration ran bulldozer on shopping complex, questions raised on action without notice
Next Article
Bulldozer Justice: व्यापारी करते रहे गुहार, प्रशासन ने शॉपिंग कॉम्पलेक्स पर चलवा दिया बुलडोजर, बिना नोटिस कार्रवाई पर उठे सवाल
Close
;