विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh के इस जिले के SP का अनोखा ऐलान, नक्सलियों की सूचना दो और 5 लाख पाओ, जानें इसलिए लिया ये फैसला 

Chhattisgarh News : गृहमंत्री अमित शाह ने आने वाले तीन सालों में छत्तीसगढ़ से नक्सल सफाए का ऐलान किया है, इस बीच कबीरधाम (कवर्धा) के एसपी ने भी जिले को नक्सलियों से मुक्त कराने एक अनोखी पहल की है. उन्होंने नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. जानें एसपी ने ये बड़ा फैसला आखिर क्यों लिया ? 

Read Time: 4 mins
Chhattisgarh के इस जिले के SP का अनोखा ऐलान, नक्सलियों की सूचना दो और 5 लाख पाओ, जानें इसलिए लिया ये फैसला 

Naxalites In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब कबीरधाम (Kabirdham) पुलिस भी अलर्ट मोड पर है. नक्सलियों पर जवान भारी पड़ रहे हैं और नक्सली अपना सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं. प्रदेश के बॉर्डर के महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्य प्रदेश के इलाकों में नक्सली पहुंच सकते हैं. इस भनक के बाद कबीरधाम पुलिस भी अब सख्त हो गई है. नक्सलियों की धर पकड़ के लिए SP डॉ अभिषेक पल्लव ने एक बड़ी घोषणा करते हुए सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम और पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. 

मोबाइल पर मैसेज भी पुलिस ने भेजा है 

दरअसल छत्तीसगढ़ में BJP की सरकार बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. चुनावी सभा में गृहमंत्री ने भी छत्तीसगढ़ से नक्सलियों के सफाए का ऐलान कर दिया है. इस बीच कबीरधाम पुलिस ने भी एक अनोखी पहल करते हुए नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. इसके लिए जगह-जगह पर्चे भेजे रहे हैं. जिले के नक्सल प्रभावित बॉर्डर के गांवों में 35000 लोगों के मोबाइल पर इसका मैसेज भी पुलिस ने भेजा है. जिसमें ये कहा गया है कि नक्सलियों की सूचना देने, सरेंडर करवाने और एनकांउटर में नक्सली के मारे जाने पर सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम तुरंत दिया जाएगा. साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी दी जाएगी. SP के इस ऐलान की चर्चा प्रदेश में जोरों पर हो रही है. 

SP डॉ अभिषेक पल्लव ने NDTV से हुई बातचीत में बताया कि जिला को नक्सल मुक्त बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनामी तुरंत दिया जाएगा. सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा.

इस घोषणा का ग्रामीणों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. बॉर्डर इलाकों पर कैम्प खोले जा रहे हैं. बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई के बाद नक्सली नए ठिकानें खोज रहे हैं. अभी जिले में 17 इनामी नक्सली हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. हमारी कोशिश है कि जल्द ही कबीरधाम को पूरी तरह से नक्सलमुक्त कर दिया जाए.

इनामी नक्सलियों जारी की सूची 

इसके पहले पुलिस ने इलाके के नक्सलियों की सूची जारी की है. क्षेत्र में 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के कुल 17 इनामी नक्सली हैं. इसके पहले यहां इनमें नक्सलियों की संख्या 21 थी. लेकिन 5 नक्सलियों को पुलिस ने हालही में मार गिराया है. इन इनामी नक्सलियों की सूची को गांव- गांव में चस्पा किया गया है. 

ये भी पढ़ें Sukma: सर्चिंग पर निकले जवानों को देखकर भाग रहे थे नक्सली, भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ 7 गिरफ्तार

लोन वर्राटू अभियान ने दिलाई सफलता

 बता दें कि एसपी डॉ पल्लव ने दंतेवाड़ा पोस्टिंग के दौरान नक्सलियों के सरेंडर के लिए लोन वर्राटू यानी घर वापसी अभियान चलाया था. इस अभियान को सफलता भी मिली है. 3 सालों में 800 से ज्यादा नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इनमें कई इनमें नक्सली भी हैं. अब भी ये अभियान दंतेवाड़ा में चल रहा है. अब नक्सलियों के खात्मे के लिए कबीरधाम में एसपी की ये पहल भी काफी चर्चा का विषय बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें SRH और RCB के बीच एम चिन्नास्वामी में आज होगी भिड़ंत, जानें पिच रिपोर्ट, मैच Prediction और प्लेइंग 11

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएम के गृहजिले में मनचले की धुनाई, सगी बहनों को छेड़ा तो बहादुर बेटियों ने सीखा दिया बड़ा सबक, Video Viral
Chhattisgarh के इस जिले के SP का अनोखा ऐलान, नक्सलियों की सूचना दो और 5 लाख पाओ, जानें इसलिए लिया ये फैसला 
Scorching Heat and Water Crisis Chirmiri Residents Desperate for Clean Drinking Water
Next Article
तपती गर्मी , पानी की किल्लत ! पेयजल की एक-एक बूंद को मोहताज हुए लोग
Close
;