विज्ञापन
Story ProgressBack

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले दो दुकानों पर IT की रेड, मामले में लगे कमीशनखोरी के आरोप 

छत्तीसगढ़ के एमसीबी जिले में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने वाले दो दुकानों पर आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी. इन दुकानों में कामा करने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर गलत जानकारी भरकर विभाग से इनकम टैक्स पर गलत रिटर्न भरने का आरोप है. मामला सामने आते ही विभाग इसकी जांच में जुट गई है. 

Read Time: 3 min
इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले दो दुकानों पर IT की रेड, मामले में लगे कमीशनखोरी के आरोप 
इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले दो दुकानों पर IT की रेड

छत्तीसगढ़ के एमसीबी जिले में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने वाले दो दुकानों पर आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी. चिरमिरी के गोदरीपारा के महामाया कम्युनिकेशन (Mahamaya Communication) के पीछे मनीष गुप्ता के कार्यालय में विभागीय टीम पहुंची और जांच शुरू की. दरअसल, दोनों ही जगहों पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किये जाते हैं. आयकर विभाग को एसईसीएल (SECL) कर्मचारियों के टैक्स रिटर्न में गड़बड़ी मिली है.

जानिए क्या है मामला? 

दुकान चलाने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर गलत जानकारी भरकर विभाग से इनकम टैक्स पर गलत रिटर्न भरने का आरोप है. मामला सामने आते ही विभाग इसकी जांच में जुट गई है. हालांकि आयकर विभाग के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से साफ तौर पर इंकार कर दिया. टीम ने कहा कि विभागीय जांच चल रही है. बुधवार देर शाम गोदरीपारा मुख्य मार्ग पर रीजनल अस्पताल के सामने महामाया कम्युनिकेशन के संचालक रवि पोलाई और मनेंद्रगढ़ के आयकर सलाहकार से विभागीय टीम पूछताछ करती रही. बता दें कि यहां पर मनेंद्रगढ़ और नगर निगम इलाके चिरमिरी से बड़ी संख्या में व्यापारी समेत SECL कर्मचारी रिटर्न फाइल करवाते हैं.

यह भी पढ़ें : श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर डाक टिकट जारी, PM मोदी ने कहा-ये केवल कागज का टुकड़ा नहीं, इतिहास की किताब

IT विभाग जांच में जुटा 

आमतौर पर इनकम टैक्स से जुड़े काम CA की मदद से किए जाते हैं, लेकिन चिरमिरी, मनेंद्रगढ़ में बड़ी संख्या में ऐसी दुकानें भी हैं जहां कम दाम पर रिटर्न फाइल किए जाते हैं. CA को ज्यादा फीस न देनी पड़े इसलिए ज्यादातर लोग इन दुकानों में रिटर्न फाइल करवाने के लिए पहुंच जाते हैं. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की टीम ने SECL के कुछ कर्मचारियों को नोटिस भी जारी किया है जिससे यह मालूम चलता है कि ITR  में गलत जानकारी के चलते विभागीय टीम जांच में जुटी हुई है. बता दें कि कई कर्मचारी इनकम टैक्स में कटौती की गई राशि को वापस मंगाने के लिए भी इन दुकानों में पहुंचते हैं. जहां वेबसाइट पर गलत जानकारी भरकर भेजी जाती है और इनकम टैक्स में कटे राशि को वापस मंगाया जाता है. इनकम टैक्स में वापस आने वाली राशि में इन दुकानदारों का भी कमीशन भी फिक्स रहता है. 

ये भी पढ़ें: MBBS के बाद भी सरकार ने नहीं दी ग्रामीण नियुक्ति, अधर में लटका युवा डॉक्टरों का भविष्य, कोर्ट ने सरकार को थमाया नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close