विज्ञापन
Story ProgressBack

श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर डाक टिकट जारी, PM मोदी ने कहा-ये केवल कागज का टुकड़ा नहीं, इतिहास की किताब

Postage Stamps on Ram Temple in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ये टिकट केवल कोई कला का कार्य नहीं है ये इतिहास की किताबों, कलाकृतियों के रूपों और ऐतिहासिक स्थलों के सबसे छोटा रूप भी होते हैं.

Read Time: 4 min
श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर डाक टिकट जारी, PM मोदी ने कहा-ये केवल कागज का टुकड़ा नहीं, इतिहास की किताब

PM Modi releases Postage Stamps on Shri Ram Janmbhoomi Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर (Shri Ram Janmbhoomi Mandir) पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक जारी की. डाक टिकटों की डिजाइनों में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के आसपास की मूर्तियां शामिल हैं.

राम मंदिर पर तैयार डाक टिकट की पुस्तक देखते हुए पीएम मोदी

राम मंदिर पर तैयार डाक टिकट की पुस्तक देखते हुए पीएम मोदी
Photo Credit: ANI

पुस्तक में क्या-क्या है?

एएनआई के मुताबिक इसमें कुल 6 टिकटें हैं जिनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और माँ शबरी के टिकट शामिल हैं. सूर्य की किरणों और चौपाई की सोने की पत्ती इस छोटी सी शीट को एक राजसी प्रतीक बनाती है. पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल, जिन्हें 'पंचभूत' कहा जाता है, उनको विभिन्न डिजाइन के माध्यम से प्रतिबिंबित किया गया है.

इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाते हैं स्टैंप : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब आप किसी डाक टिकट को जारी करते हैं और जब कोई इसे किसी को भेजता है तो वह सिर्फ पत्र या सामान नहीं भेजता वे सहज रूप से इतिहास के किसी अंश को भी किसी दूसरे तक पहुंचा देता है. ये टिकट केवल कागज का टुकड़ा नहीं है, ये टिकट केवल कोई कला का कार्य नहीं है ये इतिहास की किताबों, कलाकृतियों के रूपों और ऐतिहासिक स्थलों के सबसे छोटा रूप भी होते हैं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पोस्टल स्टैंप का कार्य हम सभी जानते हैं लेकिन पोस्टल स्टैंप एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पोस्टल स्टैंप इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं."

टिकटों पर आधारित पुस्तक विभिन्न समाजों में भगवान राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है.

राम मंदिर पर तैयार डाक टिकट की पुस्तक का पन्ना

राम मंदिर पर तैयार डाक टिकट की पुस्तक का पन्ना
Photo Credit: ANI

20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए टिकट हैं शामिल

48 पन्नों की इस पुस्तक में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए टिकट शामिल हैं. बता दें कि 22 जनवरी को पीएम मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में भव्य मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होंगे. समारोह के दौरान, भगवान राम की एक मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा. 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुए और सात दिनों तक जारी रहेंगे.

यह भी पढ़ें : आदि गुरु शंकराचार्य की जन्मभूमि पहुंचे शिवराज, कहा- उन्होंने दक्षिण से उत्तर, पूर्व से पश्चिम सारे भारत को जोड़ा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close