विज्ञापन
Story ProgressBack

टोना-टोटके के शक में महिला को किया प्रताड़ित, पति सहित सास, ससुर, ननद पहुंचे हवालात, जानिए पूरा मामला

Chhattisgarh Tonahi Pratadna Nivaran Adhiniyam: छत्तीसगढ़ शासन ने कुछ वर्षों पूर्व टोनही प्रताड़ना अधिनियम बनाया था, लेकिन इस कानून का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाओं को टोनही कहकर प्रताड़ित किया जा रहा है.

Read Time: 3 mins
टोना-टोटके के शक में महिला को किया प्रताड़ित, पति सहित सास, ससुर, ननद पहुंचे हवालात, जानिए पूरा मामला

CG News: छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर / सरगुजा जिले में महिला उत्पीडन का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें दहेज नहीं मिलने पर ससुराल पक्ष के लोगों ने महिला पर टोना-टोटका (Black Magic) का आरोप लगा कर मारपीट व प्रताड़ित किया जाता था. ऐसी महिला को स्थानीय भाषा में टोनही कहा जाता है. अब पुलिस ने इस मामले में दो महिलाओं समेत दो पुरुषों के खिलाफ छत्तीसगढ़ टोनही प्रताड़ना अधिनियम (Chhattisgarh Tonahi Pratadna Nivaran Adhiniyam, 2005) की धारा 4,5 का अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

क्या है मामला?

आदिवासी बाहुल्य जिला सरगुजा में अंधविश्वास चरम सीमा पर है. यहां अक्सर महिलाओं को टोनही कह कर प्रताड़ित करने का मामला सामने आता है. इसी के मद्देनजर छत्तीसगढ़ शासन ने कुछ वर्षों पूर्व टोनही प्रताड़ना अधिनियम बनाया था, लेकिन इस कानून का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाओं को टोनही कहकर प्रताड़ित किया जा रहा है.

ताजा मामला सरगुजा के लुण्ड्रा जनपद के ग्राम कोट का है. जहां की रहने वाली एक विवाहिता ने रघुनाथपुर पुलिस चौकी में पुलिस को बताया कि एक मई 24 कों पीड़ित महिला देर शाम घर मे खाना बना रही थी, इसी दौरान घरेलू बातों को लेकर विवाद करते हुए पति उमाशंकर यादव उसके साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने लगे. पीड़िता के ससुर भोला यादव डंडा से बहू के साथ मारपीट की. इसके साथ ही सास राधा यादव एवं ननद सोनू यादव भी पहुंचीं और उस पर जादू-टोना करने और टोनही का आरोप लगा कर मारपीट की.

इस पूरे घटनाक्रम में पीड़िता को चोट भी आयी है और सभी आरोपी मिलकर महिला को घर से निकाल दिया. इस मामले मे महिला की रिपोर्ट पर थाना रघुनाथपुर चौकी में धारा 294, 506, 323, 34, 498 (ए) IPC, टोनही प्रताड़ना अधिनियम की धारा 4, 5 का अपराध दर्ज कर विवेचना मे लिया गया. पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए पीड़िता के पति उमाशंकर यादव, ससुर भोला यादव, सास राधा यादव एवं ननद सोनू यादव को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

यह भी पढ़ें : Akshaya Tritiya 2024: सुनो.. सुनो... सुनो... कलेक्टर का अनूठा ऑफर, बाल विवाह की सूचना दो इनाम पाओ, ये रहा नंबर

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Awas Yojna: छत्तीसगढ़ में तैयार होने से पहले ही गिरने लगे पीएम आवास योजना के घर, जानें-क्यों हुआ ऐसा ?
टोना-टोटके के शक में महिला को किया प्रताड़ित, पति सहित सास, ससुर, ननद पहुंचे हवालात, जानिए पूरा मामला
Kanker Naxalites dead body villager Murdered buried Janadalt police discovered after year.
Next Article
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 
Close
;