विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Result: 11 सीट वाले छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुईं तीन महिलाएं, जानें- किसने कहां से मारी बाजी

Chhattisgarh election 2024 Results: लोकसभा के लिए निर्वाचित 11 सांसदों में से तीन महिलाएं हैं, जिनमें दो भाजपा से और एक कांग्रेस से है. भाजपा और कांग्रेस ने इस बार तीन-तीन महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारी थीं. भाजपा की दो महिला उम्मीदवार रूपकुमारी चौधरी और कमलेश जांगड़े ने चुनाव में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत अपनी सीट बचाने में सफल रहीं.

Read Time: 3 mins
Election Result: 11 सीट वाले छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुईं तीन महिलाएं, जानें- किसने कहां से मारी बाजी

Lok sabha Election results 2024: छत्तीसगढ़ से लोकसभा के लिए नवनिर्वाचित 11 सदस्यों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं.  2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में भी तीन महिलाओं ने जीत हासिल की है. सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्य में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए लोकसभा की 11 सीट में से 10 पर जीत हासिल की है. कांग्रेस (Congress) केवल एक सीट हासिल करने में सफल रही, जबकि 2019 में पार्टी ने दो सीट पर जीत हासिल की थी.

लोकसभा के लिए निर्वाचित 11 सांसदों में से तीन महिलाएं हैं, जिनमें दो भाजपा से और एक कांग्रेस से है. भाजपा और कांग्रेस ने इस बार तीन-तीन महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारी थीं. भाजपा की दो महिला उम्मीदवार रूपकुमारी चौधरी और कमलेश जांगड़े ने चुनाव में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत अपनी सीट बचाने में सफल रहीं.

इन तीन महिला उम्मीदवारों को मिली हार

भाजपा की उम्मीदवार सरोज पांडेय (कोरबा) और कांग्रेस की उम्मीदवार शशि सिंह (सरगुजा) और डॉक्टर मेनका देवी सिंह (रायगढ़) को हार का सामना करना पड़ा.

ये तीन हिला प्रत्याशी को मिली जीत

पूर्व विधायक चौधरी ने महासमुंद सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को 1,45,456 मतों के अंतर से हराया. चौधरी को 7,03,659 वोट मिले, जबकि साहू को 5,58,203 मत प्राप्त हुए. इसी तरह, जांगड़े ने जांजगीर-चांपा (एससी) सीट पर कांग्रेस के शिवकुमार डहरिया को हराया, जो अनुसूचित जाति समुदाय के प्रभावशाली नेता और पूर्व मंत्री हैं. जांगड़े को 6,78,199 वोट और डहरिया को 6,18,199 वोट मिले. बहुजन समाज पार्टी के डॉ. रोहित डहरिया 48,501 वोटों के साथ जांजगीर-चांपा में तीसरे स्थान पर रहे. एक अन्य आदिवासी-आरक्षित रायगढ़ सीट पर, कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. मेनका देवी सिंह को भाजपा के राधेश्याम राठिया के हाथों 2,40,391 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। मेनका सारंगढ़ के पूर्ववर्ती राजघराने से ताल्लुक रखती हैं.

ये भी पढ़ें- Election Result: MP में भाजपा के क्लीन स्वीप पर शिवराज ने सीएम यादव को इस अंदाज में दी बधाई

2019 में भी जीती थीं तीन महिला

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की रेणुका सिंह (सरगुजा-एसटी) और गोमती साय (रायगढ़-एसटी) और कांग्रेस की ज्योत्सना महंत (कोरबा) तीन महिला विजयी हुईं थीं. पिछले साल हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यीय विधानसभा में 19 महिलाएं निर्वाचित हुईं. इनमें से 11 कांग्रेस से और आठ भाजपा से हैं.

ये भी पढ़ें- India Alliance Meeting: दिल्ली में जुटे इंडिया गठबंधन के नेता, मंथन के बाद सरकार बनाने पर दिया चौंकाने वाला बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
Election Result: 11 सीट वाले छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुईं तीन महिलाएं, जानें- किसने कहां से मारी बाजी
Cabinet expansion postponed in Chhattisgarh, CM Vishnu Deo Sai, who returned from Delhi, said, we will have to wait now...
Next Article
Cabinet expansion: छत्तीसगढ़ में टला मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम विष्णु देव साय बोले, अभी करना होगा इंतजार...
Close
;