विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़ 

Chhattisgarh News in Hindi : कबीरधाम (Kabir Dham) जिला के ग्राम पंचायत कोयलारी में 10 दिन से डायरिया फैला हुआ है जिस पर अब तक काबू नही पाया गया है. रोज डायरिया के शिकार मरीज मिल रहे हैं.इस बीमारी को लेकर लोगों में खौफ देखने को मिल रहा है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़ 
छत्तीसगढ़ में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़ 

Diarrhea Outbreak Grips Chhattisgarh : कबीरधाम (Kabir Dham) जिला के ग्राम पंचायत कोयलारी में 10 दिन से डायरिया फैला हुआ है जिस पर अब तक काबू नही पाया गया है. रोज डायरिया के शिकार मरीज मिल रहे हैं. इधर, डायरिया मरीजों की स्थिति में जिला प्रशासन को कोई सरोकार नहीं है. हमारे सवांददाता सतीश पात्रे ने गांव में इसकी हकीकत जानने पहुंचे तो अधिकतर घरों में एक दो प्रभावित लोग मिले. इस बीमारी को लेकर लोगों में खौफ देखने को मिल रहा है. अब भी कैम्प में कई मरीज भर्ती है जिनका इलाज चल रहा है. इस तरह गांव में फैल रहे डायरिया के संक्रमण को जिला प्रशासन रोकने में कामयाब दिखाई नहीं दे रही है और यहां PHE विभाग व स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही दिखाई दे रही है.

अब तक 100 से ज़्यादा लोग हुए शिकार 

ग्राम कोयलारी में डायरिया से रोज पांच -सात लोग संक्रमित हो रहे है. स्थिति पर काबू पाने गांव के हाईस्कूल में स्वास्थ्य विभाग कैम्प लगाया है जहां डायरिया के मरीजों का इलाज चल रहा. गांव मे 6 मई से डायरिया फैला हुआ है जिससे अब तक 100 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है. वहीं, डायरिया के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से घर-घर PHE लोगों का जांच किया जा रहा है. इधर, गांव में डायरिया के बढ़ते प्रकोप को लेकर गांव के कुछ लोग इसे दैवी प्रकोप मान रहे है तो स्वास्थ्य विभाग गंदे पानी पीने के वजह से डायरिया फैलना बता रहे है. वहीं, PHE विभाग के जांच में दो कुएं का पानी बैक्टीरिया युक्त पाया गया है जिसे डायरिया का वजह बताया जा रहा.

गांव में साफ़ पानी की व्यवस्था नहीं

गांव में साफ़ पानी की व्यवस्था नहीं

गांव में हैं पीने का पानी की किल्लत 

लगभग तीन हजार के आबादी वाले इस गांव में 200 कुएं है जिससे यहां के लोग पानी पीते है लेकिन इस तरह का समस्या पहली बार आया है. गांव में शुद्ध पेयजल की कमी भी है. जल जीवन मिशन योजना के तहत घरों में नल कनेक्शन तो है लेकिन कई दिन पानी ही नही आता और कई घरों में गंदे पानी पहुंचता है. गांव के लोगों की माने तो यह योजना पूरी तरह से फैल है. वही कई हैंडपंप के पास गंदे पानी जमा है जो पानी को दूषित कर रहा है. इस तरह गांव में दूषित जल डायरिया का वजह बना हुआ है.

ये भी पढ़ें : 

IPL के नाम पर सट्टा खिलाने वालों को पुलिस ने दबोचा, ऑनलाइन ऐसे खिलाया जाता है ये खेल

ये भी पढ़ें : बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट से 2 बच्चों की मौत, पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close