विज्ञापन

Chhattisgarh के युवाओं को इन गंदी लतों से बचाने के लिए यहां बन रहा प्लान, चल रहीं ये एक्टिविटी

Innovation In  Baloda Bazar: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिले में युवाओं को नशे से दूर करने, सकारात्मक दिशा देने, मानसिक स्वास्थ्य सुधार के लिए नई रणनीति बनाई जा रही है. इसके लिए कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष बैठक हुई. 

Chhattisgarh के युवाओं को इन गंदी लतों से बचाने के लिए यहां बन रहा प्लान, चल रहीं ये एक्टिविटी
Chhattisgarh के युवाओं को इन गंदी लतों से बचाने के लिए यहां बन रहा प्लान, चल रहीं ये एक्टिविटी.

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने सहित, नशे से दूर करते हुए उन्हें सकारात्मक दिशा प्रदान करने के लिए पहल की जा रही है. इसी क्रम में पहले सेमिनार का आयोजन कर युवाओं की समस्याओं पर चर्चा की. कलेक्टर दीपक सोनी ने बैठक लेकर युवाओं को सही दिशा में लाने पर जोर दिया.

इन विषयों पर हुई चर्चा

समाज में युवाओं की भूमिका सकारात्मक हो, इसके लिए बैठक में आने वाले दिनों में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किए जाने का निर्णय लिया. बैठक में बलौदा बाजार भाटापारा जिले में नशे से उत्पन्न होने वाले दुष्प्रभाव पर विशेष चर्चा की गई.

इस मामले पर गंभीर चिंता व्यक्त की 

कलेक्टर दीपक सोनी ने नशा से बढ़ते मानसिक प्रभावित मरीजों की संख्या पर गंभीर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि नशा समाज के हर एक वर्ग को नुकसान पहुंचा रहा है. इससे कोई भी वर्ग अछूता नहीं है. नशा करने से मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है, जो समाज को खोखला करता है. इसलिए ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन कर उनके परिवार से संपर्क कर नशा मुक्ति केंद्र तक पहुंचाने में मदद करने के निर्देश दिए. समाज कल्याण, स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों बड़ी जिम्मेदारी दी है. 

नशा मुक्ति केंद्र की हुई स्थापना

मानसिक स्वास्थ्य को लेकर समाज कल्याण विभाग ने नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना की है. जो की संगी मितान सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा चलाया जा रहा है. इसमें नशा से ग्रसित व्यक्ति को रखकर उसकी नशे की आदत को खत्म किया जा रहा है. इसमें नशे से अलग करने और नशे की लत की वजह से हुए मानसिक, शारीरिक क्षति को सुधारने के लिए कई एक्टिविटी कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- तीजा-पोरा तिहार पर CM साय 70 लाख महिलाओं को देंगे उपहार, आज खाते में ट्रांसफर होगी महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

बीस व्यक्तियों का लाइसेंस सस्पेंड 

जिला परिवहन अधिकारी ने बताया की 1 जनवरी से अब तक नशा कर वाहन चलाने वाले 20 व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनके लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही पुलिस विभाग इंटरसेप्टर वाहन के माध्यम से हर दिन शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच कर रहा. नशे की हालत में मिलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ न्यायालय में मामला पेश कर चालान की कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें- क्या MP में है नौकरशाही का संकट ? 459 में से 68 IAS पद खाली, 41 प्रतिनियुक्ति पर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देर रात श्मशान घाट में जलती चिता के पास कर रहे थे तंत्र साधना, भनक लगते ही ग्रामीणों ने ऐसे की कुटाई
Chhattisgarh के युवाओं को इन गंदी लतों से बचाने के लिए यहां बन रहा प्लान, चल रहीं ये एक्टिविटी
Koriya News Villagers in fear of group of eleven elephants crossed state highway late at night
Next Article
Elephant Group: छत्तीसगढ़ में यहां आ गया ग्यारह हाथियों का दल, डर के साये में ग्रामीण
Close