विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: छत्तीसगढ़ के कोरिया में धड़ल्ले से चल रही है, असली जैसे दिखने वाले नकली मसालों की बिक्री

MP News: बाजार में बिक रहे इन मसालों के पैकेट को बेहद ध्यान से देखने पर ही असली और नकली का पता लगाया जा सकता है. ज्यादातर लोग असली और नकली में फर्क का पता ही नहीं लगा पा रहे हैं.

Read Time: 3 min
CG News: छत्तीसगढ़ के कोरिया में धड़ल्ले से चल रही है, असली जैसे दिखने वाले नकली मसालों की बिक्री
धड़ल्ले से खेला जा रहा है नकली मसाले का खेल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koriya) जिले में नकली मसाले का धंधा बड़ी तेजी के साथ फल फूल रहा है. यहां पर ब्रांडेड कंपनी के नाम पर चिकन और मटन मसाले बेचे जा रहे हैं. देखने वाली बात यह है कि इन मसालों की पैकेजिंग बिल्कुल असली जैसी ही लग रही है. इस कालाबाजारी में दुकानदारों को करीब तीन गुना मुनाफा हो रहा है. अपने फायदे को देखते हुए दुकानदार भी ग्राहकों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने से बिल्कुल भी डर नहीं रहे हैं.

मसाले कर रहे है सब्जी का मजा खराब, स्वास्थ्य के साथ भी हो रहा है खिलवाड़

इन मसाले को खरीद कर उपयोग करने वाले लोग खराब स्वाद की शिकायत करते हैं. नॉनवेज खाने के शौकीनों के लिए तो ये मसाले काफी नुकसानदायक हैं. तो सावधान हो जाइए क्योंकि 5 रुपए में बिकने वाले यह मसाले सैकड़ो रुपए की सब्जी को बेस्वाद कर रहे हैं. हालांकि जिले का खाद्य विभाग इस मामले में कार्यवाही करने से बच रहा है.

असली नकली में फर्क करना हो रहा है मुश्किल

बाजार में बिक रहे इन मसाले के पैकेट को बेहद ध्यान से देखने पर ही असली और नकली का पता लगाया जा सकता है. ज्यादातर लोग असली और नकली में फर्क का पता ही नहीं लगा पा रहे हैं. मसाले का रंग भी हुबहू ओरिजिनल मसाले जैसा ही है. जिससे भी लोगों को असली नकली की पहचान करने में दिक्कत हो रही है. यहां तक की मसाले की स्पेलिंग के साथ-साथ इस पर सार कुछ ओरिजिनल के जैसा ही प्रिंट है. जिससे अच्छे खासे लोग भी धोखा खा रहे हैं.

ये भी पढ़ें  MP News:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कार्टून किया पोस्ट, प्राथमिकी हुई दर्ज

पड़ोसी राज्य से आता है इस तरह का मसाला

सूत्रों की माने तो ब्रांडेड कंपनी की तरह ही दिखने वाले इन मसाले की बड़ी खेप पड़ोसी राज्य से आती है. जिसके बाद यहां की छोटी बड़ी दुकानों में इन्हें खपाया जा रहा है. मसाले की खेप पहले बड़े सप्लायरों के पास आती है, उसके बाद फिर अलग-अलग एजेंट की मदद से छोटे-बड़े दुकानों तक पहुंचाई जाती है.

ये भी पढ़ें बड़ी खबर : महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द, लोकसभा से विपक्ष का वॉकआउट, जानिए किसने क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close