विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

CG Election: किसानों से BJP का बड़ा वादा, कहा- 3100 रुपए की दर से खरीदेंगे धान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया. घोषणा पत्र में भाजपा ने किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने का वादा किया है.

Read Time: 5 min
CG Election: किसानों से BJP का बड़ा वादा, कहा- 3100 रुपए की दर से खरीदेंगे धान
फाइल फोटो
रायपुर:

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्य के किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने का वादा किया है. इसके साथ ही भाजपा ने महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए देने, उन्हें पांच सौ रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने, दो वर्ष में एक लाख युवाओं को रोजगार देने और राज्य के गरीबों को अयोध्या में रामलला का दर्शन कराने का वादा किया है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) के लिए शुक्रवार को भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया. घोषणा पत्र (BJP Manifesto in Chhattisgarh) को 'छत्तीसगढ़ के लिए मोदी की गारंटी 2023' (Modi's guarantee for Chhattisgarh 2023) नाम दिया गया है.

21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से खरीदी जाएगी धान

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान शाह ने बताया, ''छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnati Yojana) की शुरुआत की जाएगी. जिसके अंतर्गत किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद की जाएगी.'' उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 'महतारी वंदन योजना' (Mahtari Vandan Yojana) के तहत विवाहित महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही दो साल के भीतर एक लाख खाली पदों पर भर्ती की जाएगी और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख आवास बनाए जाएंगे.''

तेंदूपत्ता संग्राहकों को दिए जाएंगे जूते-चप्पल

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ''छत्तीसगढ़ के हर घर में नल से निर्मल जल पहुंचाया जाएगा. राज्य में तेंदूपत्ता संग्राहकों से 5500 प्रति मानक बोरे की दर से तेंदूपत्ते की खरीदी होगी और उन्हें चरण पादुका 'जूता-चप्पल' दिया जाएगा. इसके साथ ही अतिरिक्त संग्रहण करने वालों को 4500 रुपए बोनस भी दिया जाएगा.''

खेतिहर मजदूरों को सालाना मिलेंगे 10 हजार रुपए

अमित शाह ने कहा, ''छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर सरकार भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को 'दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना' के तहत 10 हजार रुपए सालाना देगी. वहीं केंद्र की 'आयुष्मान भारत योजना' के तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपए के साथ जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री राहत कोष से पांच लाख रुपए अतिरिक्त कुल 10 लाख रुपए दिया जाएगा. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में पांच नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे.

भर्ती घोटाले की होगी जांच

गृह मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पारदर्शिता बरती जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि पांच वर्ष में इसमें कोई घोटाला ना हो. साथ ही भर्ती घोटाले की जांच की जाएगी.'' उन्होंने कहा, ''राज्य में 'छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना' की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत युवाओं को उद्योग के लिए 50 फीसदी सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा. 

अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में इनोवेशन हब बनाया जाएगा, जिससे छह लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. छत्तीसगढ़ में 'रानी दुर्गावती योजना' के तहत बालिकाओं के जन्म पर डेढ़ लाख रुपए का प्रमाण पत्र मिलेगा और व्यस्क होने पर उसे पैसे दिए जाएंगे. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने पर गरीब परिवार की महिलाओं को पांच सौ रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा.''

छात्रों को मिलेगा मासिक ट्रेवल अलाउंस

छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने पर अमित शाह ने कॉलेज छात्राओं को मासिक ट्रेवल अलाउंस देने और हर संभाग में एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और आईआईटी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बनाए जाने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य में शक्तिपीठ योजना लागू की जाएगी और छत्तीसगढ़ के गरीब लोगों को रामलला के दर्शन कराने के लिए 'रामलला दर्शन योजना' की शुरुआत की जाएगी.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़: बीजेपी ने घोषणापत्र को नाम दिया 'मोदी की गारंटी', ₹ 500 में सिलेंडर और महिलाओं को ₹12 हजार सालाना

ये भी पढ़ें - CG Election: कबीरधाम में गरजे अमित शाह, बोले-"कांग्रेस शासन में बढ़ा धर्मांतरण"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close