विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

Chhattisgarh Election 2023: नक्सलियों का खौफ बेअसर, नक्सल प्रभावित इलाकों के वोटरों में दिखा उत्साह

Chhattisgarh Election 2023: कुछ दिनों पहले ही नक्सलियों ने गांव के सरपंच की हत्या कर दी थी. इसके बाद चुनाव बहिष्कार का भी ऐलान कर दिया था. नक्सली फरमान के बाद इलाके में दहशत का माहौल था. इसके बावजूद ग्रामीण वोट देने मतदान केंद्रों तक पहुंच रहे हैं.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Election 2023: नक्सलियों का खौफ बेअसर, नक्सल प्रभावित इलाकों के वोटरों में दिखा उत्साह
मतदान केंद्र पर कतार में खड़ें मतदाता.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: नक्सलियों के बहिष्कार को सुकमा (Sukma) के लोगों ने नजरअंदाज कर लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े देखने को मिले. दरअसल, जिला मुख्यालय से करीब 30 किमी दूर नक्सल प्रभावित गांव पोंगा भेजी में बड़ी संख्या में ग्रामीण मतदान करने पहुंच रहे हैं.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नक्सलियों ने गांव के सरपंच की हत्या कर दी थी. इसके बाद चुनाव बहिष्कार का भी ऐलान कर दिया था. नक्सली फरमान के बाद इलाके में दहशत का माहौल था. इसके बावजूद ग्रामीण वोट देने मतदान केंद्रों तक पहुंच रहे हैं.

40,78,681 मतदाता डालेंगे वोट

पहले चरण में 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 40,78,681 मतदाता करेंगे. जिनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला तथा 69 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

इन दिग्गजों के किस्मत का होगा फैसला

पहले चरण में कांग्रेस से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (चित्रकोट सीट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव), मोहम्मद अकबर (कवर्धा) और दिवंगत कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा (दंतेवाड़ा) प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं. वहीं, भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (राजनांदगांव), राज्य के चार पूर्व मंत्री केदार कश्यप (नारायणपुर), लता उसेंडी (कोंडागांव), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) और महेश गागड़ा (बीजापुर) तथा पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम (केशकाल) प्रमुख उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ ओबीसी नेता और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन को राजनांदगांव से रमन सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा है. राज्य में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी को भानुप्रतापपुर सीट से मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस विधायक अनूप नाग, जिन्हें पार्टी ने टिकट देने से इनकार कर दिया था, अपनी मौजूदा अंतागढ़ सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- झीरम घाटी की कहानी सुन 10 साल बाद भी कांप जाती है रूह, नक्सलियों के गढ़ बस्तर में होने जा रही वोटिंग
 

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 7-3 बजे तक वोटिंग

अधिकारियों ने कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के नौ विधानसभा क्षेत्रों और एक अन्य माओवाद प्रभावित मोहला-मानपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो दोपहर तीन बजे समाप्त होगा. अन्य 10 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जो शाम पांच बजे समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित 10 निर्वाचन क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है. शेष दस विधानसभा क्षेत्रों खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, पंडरिया और कवर्धा में मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है.

60 हजार जवान सुरक्षा में है तैनात

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले बस्तर संभाग में शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है. जिनमें से 40 हजार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के और 20 हजार राज्य पुलिस के जवान हैं. उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से बस्तर संभाग के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 149 मतदान केंद्रों को नजदीकी पुलिस स्टेशन और सुरक्षा शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः CG Election: कोंटा विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 24 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात, ड्रोन से होगी निगरानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close