CG PSC Scam: 'छत्तीसगढ़ भर्ती घोटाले' की अब CBI करेगी जांच, इन पदों के लिए आई वैकेंसी में 'फर्जीवाड़े' का है आरोप

PSC Scam in Chhattisgarh: सीबीआई ने वर्ष 2020-2022 परीक्षा के दौरान छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी एसपी और अन्य वरिष्ठ पदों के लिए चयन में पक्षपात के आरोपों से संबंधित मामलों की जांच को अपने हाथों में ले लिया है. एक टीम ने इस मामले को लेकर तलाशी भी ली.

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

CBI for CGPSC Scam: सेंट्रल इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (CBI) ने छत्तीसगढ़ राज्य सरकार (Chhattisgarh State Government) के अनुरोध पर तत्कालीन अध्यक्ष, तत्कालीन सचिव, तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) और अन्य लोगों के खिलाफ ईओडब्ल्यू/एसीबी पुलिस स्टेशन, रायपुर (Raipur) में अपराध संख्या 05/2024 और अर्जुन्दा पुलिस स्टेशन, बालोद (Balod) में अपराध संख्या 28/2024 के तहत पूर्व में दर्ज मामलों की जांच के लिए मामला दर्ज किया.

लोगों ने लगाए ये आरोप

सीजीपीएसी में हुए घालमेल को लेकर आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे, बेटी, रिश्तेदारों, अपने परिजनों, आदि को भर्ती करके अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया. जो वर्ष 2020-2022 के दौरान आयोजित परीक्षा और इंटरव्यू में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के विभिन्न पदों के लिए कथित रूप से अयोग्य उम्मीदवार थे.

पद का दुरुपयोग किया गया-आरोप

पूरे मामले को लेकर आरोप है कि तत्कालीन अध्यक्ष के बेटे का चयन कथित तौर पर डिप्टी कलेक्टर, उनके बड़े भाई के बेटे का चयन डिप्टी एसपी और उनकी बहन की बेटी का चयन लेबर ऑफिसर, उनके बेटे की पत्नी का चयन डिप्टी कलेक्टर और उनके भाई की बहू का चयन जिला आबकारी अधिकारी के पद पर हुआ. आगे यह आरोप है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के तत्कालीन सचिव ने अपने बेटे का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर कराया.

ये भी पढ़ें :- Anti Naxal Operation: नक्सल विरोधी अभियान में बड़ी सफलता, सर्च ऑपरेशन में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

Advertisement

सीबीआई ने ली तलाशी

सीबीआई की एक टीम ने पूरे मामले को लेकर रायपुर और भिलाई में स्थित सीजीपीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष और सचिव के आवासीय परिसरों तथा सीजीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक के आधिकारिक परिसरों की तलाशी ली जा रही है. बता दें कि पूरे मामले को लेकर फिलहाल जांच जारी है. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, जानिए- क्या है इसके फीचर्स और उपयोगिता

Topics mentioned in this article