विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate List: छत्तीसगढ़ में BJP ने किया बड़ा उलटफेर, सात सांसदों के काटे टिकट, इन 9 चेहरों पर जताया भरोसा

Lok Sabha Elections 202 : छत्तीसगढ़ की 11 में से 9 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. दुर्ग के सांसद विजय बघेल और राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडेय को एक बार फिर से मौक़ा दिया गया है. जबकि 7 सांसदों का टिकट काटकर नए लोगों को मैदान में उतारा गया है. 

Read Time: 5 min
BJP Candidate List: छत्तीसगढ़ में BJP ने किया बड़ा उलटफेर, सात सांसदों के काटे टिकट, इन 9 चेहरों पर जताया भरोसा

 BJP Candidate List 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा के लिए एक बार फिर नया दांव खेला है. इस बार पार्टी ने 7 सांसदों के टिकट काटते हुए नए चेहरों को मौक़ा दिया है. मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को लोकसभा का टिकट देकर सभी को चौंका दिया है. 

9 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का सस्पेंस खत्म हो गया है. चुनाव की घोषणा होने के पहले BJP ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है, उनमें छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों के प्रत्याशियों के नाम हैं. विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने के बाद अब लोकसभा चुनाव में बीजेपी हर तरह से छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रही है, बल्कि इसके लिए तैयारी भी कर ली है. इसकी शुरुआत प्रत्याशियों की घोषणा से हो गई है. प्रदेश की 11 में से 9 सीटों पर BJP का कब्जा है. दुर्ग के सांसद विजय बघेल और राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडेय को एक बार फिर से मौक़ा दिया गया है, जबकि 7 सांसदों का टिकट काटकर नए लोगों को मैदान में उतारा गया है. हालांकि, इनमें से 4 को विधानसभा चुनाव लड़ाया था, जिन में से तीन विधायक बन चुके हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन्हें नहीं मिला टिकट 

गोमती साय, रेणुका सिंह, अरुण साव और विजय बघेल को विधानसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया गया था. इनमें से 3 ने तो जीत दर्ज कर ली है, जबकि पूर्व सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को टक्कर देने वाले उनके चाचा दुर्ग के सांसद विजय बघेल को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी ने उन्हें फिर से मैदान में उतार दिया है. ये दूसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने इस बार रायपुर से सुनील सोनी, महासमुंद से चुन्नीलाल साहू, जांजगीर चाम्पा से गुहाराम अजगले और कांकेर के सांसद मोहन मंडावी का टिकट काट दिया है. 

इन नए चेहरों पर बीजेपी ने जताया भरोसा 

इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जिन नए चेहरों पर दांव खेला है, उनमें रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, महासमुंद से रूप कुमारी चौधरी, जांजगीर चाम्पा से कमलेश जांगड़े, सरगुजा से चिंतामणि महाराज, रायगढ़ से राधेश्याम राठिया, बिलासपुर से तोखन साहू, कोरबा से सरोज पांडेय, बस्तर से महेश कश्यप और कांकेर से भोजराज नाग के नाम शामिल हैं. इस पूरी टीम में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम बृजमोहन अग्रवाल का है. वे लगातार 8वीं बार विधायक चुने गए हैं. पार्टी के सबसे सीनियर नेता हैं. इन्हें राजनीति का चाणक्य और बीजेपी का हनुमान भी कहा जाता है. उनकी वरिष्ठता को देखते हुए इस बार पार्टी ने उन्हें केंद्र में भेजने की तैयारी की है. यदि वे जीतकर केंद्र जाते हैं, तो यहां मंत्री पद खाली हो जाएगा और जूनियर्स को मौक़ा मिलेगा.  

विधानसभा में काटा और अब टिकट देकर मनाया 

कोरबा सीट से सरोज पांडे को मैदान में उतारा गया है. सरोज की राजनीति दुर्ग के इर्द-गिर्द रही है. वे दुर्ग से सांसद रह चुकी हैं. अभी राज्यसभा की सदस्य हैं. कोरबा सीट से इन्हें टिकट देकर सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है. अब इनके सामने यहां से चुनाव जीतने की बड़ी चुनौती है. चिंतामणि महाराज सरगुजा क्षेत्र से एक बड़ा नाम माना जाता है. विधानसभा चुनाव के ठीक पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी छोड़ बीजेपी की सदस्यता ली थी. सरगुजा से पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी से टिकट मांगा था. लेकिन, उन्हें टिकट नहीं मिलने से नाराज हो गए थे. उन्हें मनाने के लिए बृजमोहन अग्रवाल को जाना पड़ा था. अब उन्हें लोकसभा का प्रत्याशी बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें BJP 1st Lok Sabha Candidates List: सभी 11 नामों का हुआ ऐलान, रायपुर से बृजमोहन तो बस्तर से मोहन

इन नामों ने भी चौंकाया 

बस्तर से महेश कश्यप नया नाम है. विश्व हिन्दू परिषद से बैकग्राउंड रखने वाले महेश की RSS में भी अच्छी पकड़ है. 1996 से 2001 तक बजरंग दल के जिला संयोजक रहे हैं. उसके बाद 2001 से 2007 तक विश्व हिंदू परिषद के जिला संगठन मंत्री, 2007-08  तक विश्व हिंदू परिषद के विभाग संगठन मंत्री रहे.  इसके अलावा 2014 से 19 तक वे कलचा ग्राम पंचायत के सरपंच रहे और बस्तर सरपंच संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं. जांजगीर से कमलेश जांगड़े के नाम ने भी सभी को चौंका दिया है. वे एक बार जिला पंचायत का चुनाव हार चुकी हैं. अभी बीजेपी महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष हैं. इसी तरह कांकेर से मोहन मंडावी का टिकट काटते हुए भोजराज नाग को दिया गया है.  

ये भी पढ़ें Petrol-Diesel Price: मध्य प्रदेश में दो दिनों के बाद फिर बदले पेट्रोल-डीजल के दाम,  जानें- छत्तीसगढ़ में क्या है कीमत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close