विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

दो हफ्ते के सभी सैंपल कोविड JN.1 वैरिएंट के मिले, MP-CG समेत कई राज्यों में जीनोम सीक्‍वेंसिंग जून-जुलाई से है बंद

Covid-19 update: जीनोम सीक्वेंसिंग महत्वपूर्ण है लेकिन इसके बावजूद भी आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय जैसे राज्यों की INSACOG प्रयोगशालाओं ने जून और जुलाई में नमूने भेजना बंद कर दिए थे. पंजाब और चेन्नई की सिंगल लैब्स ने अप्रैल और मार्च में सैंपल भेजना बंद कर दिया. बिहार की लैब ने पिछले साल अक्टूबर में सैंपल भेजने बंद कर दिए थे. वहीं केरल की एकमात्र INSACOG लैब से सैंपल्स का आखिरी बैच पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद 4 दिसंबर को आया था.

दो हफ्ते के सभी सैंपल कोविड JN.1 वैरिएंट के मिले, MP-CG समेत कई राज्यों में जीनोम सीक्‍वेंसिंग जून-जुलाई से है बंद

Spike in Covid-19 cases in India : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देशभर में COVID-19 वेरिएंट (JN.1) के लिए नया अलर्ट जारी किया गया है. कोविड JN.1 वैरिएंट के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार चिंतित हैं. इसको लेकर नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी.के.पॉल का कहना है कि "इस समय देश में कोविड 19 के लगभग 2300 सक्रिय मामले हैं. यह उछाल कोविड जेएन.1 वैरिएंट के कारण है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. केरल, गोवा और कर्नाटक में मामले सामने आए हैं.'' हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 जैसी सांस संबंधी बीमारियों में हालिया वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की तैयारी पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी. इन सबके बीच चौंकाने वाली बात यह सामने आयी है कि पिछले 2 हफ्ते के सभी सैंपल कोविड JN.1 वैरिएंट के हैं और MP-CG समेत कई राज्यों ने जून-जुलाई से जीनोम सीक्‍वेंस भेजना बंद कर दिया था.

किसने दी यह जानकारी?

भारत के कोविड-19 जीनोमिक सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम INSACOG द्वारा बुधवार को अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले दो हफ्तों में सीक्वेंस के किए गए सभी Sars-CoV-2 सैंपल नए वैरिएंट JN.1 के पाए गए हैं. 

मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने  JN.1 को "वैरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट" के तौर पर नॉमिनेट किया है. हालांकि इसको कम जोखिम वाला वैरिएंट बताया गया है.

इस साल मई में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की थी कि कोविड-19 अब पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी (Public Health Emergency) नहीं है, लेकिन WHO ने सभी देशों से मामलों में बदलते रुझानों पर नजर रखने के लिए निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया था. वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार देश के अधिकांश राज्यों की प्रयोगशालाओं ने जून-जुलाई से जीनोम सीक्वेंसेस (Genome Sequences) भेजने बंद कर दिए थे. 

किन-किन राज्यों ने सैंपल देना बंद किए

रिपोर्ट में बताया गया है कि अधिकारियों ने आंकड़ों का विश्लेषण करने पर यह पाया गया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग महत्वपूर्ण है लेकिन इसके बावजूद भी आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय जैसे राज्यों की INSACOG प्रयोगशालाओं ने जून और जुलाई में नमूने भेजना बंद कर दिए थे. पंजाब और चेन्नई की सिंगल लैब्स ने अप्रैल और मार्च में सैंपल भेजना बंद कर दिया. 

बिहार की लैब ने पिछले साल अक्टूबर में सैंपल भेजने बंद कर दिए थे. बता दें कि देश के सभी राज्यों में लैब नहीं हैं. कुछ बड़ी प्रयोगशालाएं पड़ोसी राज्यों के सैंपल भी जांचने का काम करती हैं.

हाल ही में जिन राज्यों में JN.1 वैरिएंट का पता चला था, वहां से सैंपल पिछले दो महीनों में पेश किए गए थे. गोवा प्रयोगशाला से सीक्वेंसिंग का अंतिम बैच 17 दिसंबर को और महाराष्ट्र की एक लैब से 5 नवंबर को सीक्वेंसिंग का बैच आया था. केरल की एकमात्र INSACOG लैब से सैंपल्स का आखिरी बैच पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद 4 दिसंबर को आया था. यहां पिछला बैच 14 जुलाई को प्रस्तुत किया गया था. आधिकारिक आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि पिछले दो हफ्तों में देश भर में कोविड-19 से संबंधित 16 मौतें हुई हैं.

बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टेस्टिंग बढ़ाने और सीक्वेंसिंग के लिए हर दिन बड़ी संख्या में कोविड पॉजिटिव मामलों और निमोनिया जैसी बीमारी के सैंपल INSACOG को भेजने का आग्रह किया है. मंडाविया ने यह भी सुझाव दिया है कि अस्पतालों में हर तीन महीने में मॉक ड्रिल आयोजित की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कोविड मामलों के उछाल वाली स्थिति में तैयार रहें.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक JN.1 के 21 मामले (Covid Variant JN.1 Cases in India) पाए गए हैं. जिसमें से 19 गोवा से, एक केरल से और एक गोवा-महाराष्ट्र सीमा के पास के क्षेत्र से है.

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: सोनिया, खरगे, मनमोहन सिंह को भी अध्योध्या से न्योता! जानिए किन-किन लोगों को आया 'बुलावा'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में सब कुछ हुआ तहस-नहस ! एक टीके के लिए पार करनी पड़ रही नदी
दो हफ्ते के सभी सैंपल कोविड JN.1 वैरिएंट के मिले, MP-CG समेत कई राज्यों में जीनोम सीक्‍वेंसिंग जून-जुलाई से है बंद
13 Years Old Girl Gang Raped After Midnight Threat Crime News in Hindi Chhattisgarh Bilaspur
Next Article
नशे की हालत में 13 साल की लड़की से गैंगरेप, रात को 2 बजे भेजा था ये मेसेज
Close
;