विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: सोनिया, खरगे, मनमोहन सिंह को भी अध्योध्या से न्योता! जानिए किन-किन लोगों को आया 'बुलावा'

Ram Mandir Ayodhya: प्राप्त जानकारी के अनुसार राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष (Chairman Ram Mandir Construction Committee) और ट्रस्ट के पदेन सदस्य नृपेंद्र मिश्रा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख राम लाल और विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की और उन्हें समारोह के लिए आमंत्रित किया है.

Read Time: 6 min
Ram Mandir: सोनिया, खरगे, मनमोहन सिंह को भी अध्योध्या से न्योता! जानिए किन-किन लोगों को आया 'बुलावा'

Ayodhya Ram Mandir Opening Ceremony News :  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra) की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge) और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Shri Ram Janmabhoomi Mandir Pran Pratishtha) समारोह के लिए एक प्रतिनिधिमंडल से निमंत्रण मिला है. खरगे और सोनिया के अलावा पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Manmohan Singh) को भी न्योता दिया गया, लेकिन खराब स्वास्थ्य की वजह से वे निमंत्रण देने आए लोगों से मुलाकात नहीं कर सकें. आइए जानते हैं इनके अलावा किन-किन शख्सियतों को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह (Ram Mandir Ayodhya Opening Ceremony) के लिए आमंत्रित किया गया है.

निमंत्रण किसने दिया?

प्राप्त जानकारी के अनुसार राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष (Chairman Ram Mandir Construction Committee) और ट्रस्ट के पदेन सदस्य नृपेंद्र मिश्रा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख राम लाल और विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की और उन्हें समारोह के लिए आमंत्रित किया है.

सोनिया-खरगे-महमोहन के अलावा इनको भी बुलावा भेजा गया

प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा (Former Prime Minister H. D. Deve Gowda) और पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Former President of India Ram Nath Kovind )से भी मुलाकात की और उन्हें भव्य समारोह में आमंत्रित किया. जानकारी यह भी मिली है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) को भी निमंत्रण भेजा गया है. इसके अलावा सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है. ऐसा पता लगा है कि सीपीएम (CPM) महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती और आम आदमी पार्टी (AAP) संयोजक अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण भेजा जा रहा है.

दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों को आमंत्रित नहीं किया जा रहा है.

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा राम लला के प्रतिष्ठा समारोह के लिए भव्य व्यवस्था की जा रही है. यहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगभग हजारों लोगों की सभा को संबोधित करेंगे.

अलग-अलग क्षेत्रों के इन दिग्गजों को भी किया गया है आमंत्रित

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा था कि अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अतिथि सूची को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है. इसमें उद्योगपति, वैज्ञानिक, अभिनेता, सेना अधिकारी से लेकर पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता तक शामिल हैं. अतिथियों की सूची में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु और नेता दलाई लामा, योग गुरु बाबा रामदेव, अडानी समूह के गौतम अडानी, रिलायंस के मुकेश अंबानी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, माधुरी दीक्षित नेने, रामानंद सागर की रामायण टीवी श्रृंखला में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल शामिल हैं, वहीं फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और गीतकार प्रसून जोशी सहित कई अन्य लोगों को भी बुलावा भेजा गया है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रामलला की मूर्ति तीन मूर्तिकारों क्रमशः गणेश भट्ट, अरुण योगिराज, सत्यनारायण पांडेय द्वारा टियर की जा रही है, इनमें में से जो भी मूर्तिकार पांच वर्ष के बालक की कोमलता को उकेरने में सफल होगा, उसी की मूर्ति चुनी जाएगी. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का पूजन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. काशी के गणेश्वर शास्त्री द्राविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित (कर्मकांड) पूजा सम्पन्न कराएंगे. प्राण-प्रतिष्ठा पूजन के बाद 48 दिन की मंडल पूजा होगी जो विश्वप्रसन्न तीर्थ जी के नेतृत्व में होगी.

1992 से 1984 के बीच सक्रिय पत्रकारों को भी बुलावा भेजा गया

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम के संबंध में कुछ जानकारी साझा की गई हैं. इसमें बताया गया है कि सभी परम्पराओं के साधु-सन्त के साथ ही किसी भी क्षेत्र में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है. नवस्थापित तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में टिन का नगर बसाया गया है जिसमे छः नलकूप, छः रसोई घर और दस बिस्तरों वाला एक अस्पताल स्थापित किया जा रहा. देशभर के लगभग डेढ़ सौ चिकित्सकों ने इसमें क्रमिक सेवा के लिए अपनी स्वीकृति दी है. इसके साथ नगर के हर कोने में लंगर, भोजनालय, भण्डारा, अन्नक्षेत्र चलेंगे. करीब चार हजार सन्तों को आमंत्रण भेजा गया है. प्रयास है कि सभी परम्पराओं के सन्त आएं. सभी शंकराचार्य महामण्डलेश्वर सिख और बौद्ध पंथ के शीर्ष सन्तों को बुलावा भेजा गया है. स्वामी नारायण, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, किसान, कला जगत के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है. 1992 से 1984 के बीच सक्रिय पत्रकारों को भी बुलावा भेजा गया है. कारसेवकों के परिजनों को भी निमंत्रण भेजा गया है.

यह भी पढ़ें : MP News : मरीजों से मिलने आधी रात कैंसर अस्पताल पहुंचे सीएम, 'मोहन' ने जाना गरीबों का हाल 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close